मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जन्मदिन पर विद्यार्थी कम से कम दो पौधे जरूर लगायें : त्रिवेणी बाबा

10:51 AM Oct 10, 2024 IST
भिवानी में बुधवार को पौधे रोपित करते त्रिवेणी बाबा व स्कूली बच्चे। -हप्र

भिवानी, 9 अक्तूबर (हप्र)
पृथ्वी पर निरतंर बिगड़ते पर्यावरण के संतुलन को नियंत्रित करने के लिए विद्यार्थी वर्ग विभिन्न प्रकार से अपना योगदान दे सकते है, जिसमें सर्वप्रथम विद्यार्थियों को अपना जन्मदिन पर्यावरण को समर्पित करते हुए मनाना चाहिए तथ अपने जन्मदिन या किसी भी अवसर पर कम से कम दो पौधें रोपित कर उसका संरक्षण भी करना चाहिए। विद्यार्थियों की पर्यावनरण संरक्षण की दिशा में की जाने वाली यह पहल भविष्य के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होगी। यह बात त्रिवेणी बाबा ने स्थानीय हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्ण लैब स्कूल में त्रिवेणी रोपित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि पेड़-पौधें पृथ्वी के फेफड़े कहे जाते हैं। यदि फेफड़े स्वच्छ होंगे तो शरीर बीमारियों से बचा रहेगा। उसी प्रकार अधिक से अधिक पौधों का रोपण व संरक्षण कर हम पृथ्वी के पर्यावरण को भी बचा सकते हैं, जिसकी वजह से हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी।
उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक का प्रयोग न करें तथा जब भी बाजार में सामान खरीदने जाएं तो घर से कपड़े या जूट का थैला लेकर जाएं तथा इस बारे में अपने अभिभावकों व अन्य लोगों को भी जागरूक करें। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्या एवं स्कूल स्टाफ के सदस्यों के साथ शंकर नर्सरी संचालक चंद्रमोहन भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement