For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खुश रहने को जरूरी  फास्ट फूड से दूरी

08:02 AM Jan 17, 2024 IST
खुश रहने को जरूरी  फास्ट फूड से दूरी
Advertisement

राजेंद्र कुमार शर्मा
अगली बार जब आपको आलू के चिप्स या चॉकलेट का पैकेट लेने की इच्छा महसूस हो, तो एक बार विचार करें। क्योंकि, आप जो खाते हैं वह केवल आपके शरीर को प्रभावित नहीं करता है। चीनी से भरपूर आहार या अति-प्रसंस्कृत भोजन अवसाद का एक प्रमुख कारक हो सकता है। JAMA नेटवर्क ओपन द्वारा सितंबर में प्रकाशित एक अध्ययन में मानसिक स्वास्थ्य और लोग क्या खाते हैं, के बीच एक गहरा संबंध दिखाया गया है। शोध में पाया गया कि एक ओर, पोषण मानसिक क्षमताओं में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है और दूसरी ओर, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार लेने वाले लोगों में अवसाद का खतरा सबसे अधिक होता है।

आंत और मस्तिष्क का संबंध

कई डॉक्टरों ने एक संपूर्ण आहार पर जोर दिया जो मूड को नियंत्रित करने, मानसिक स्वास्थ्य विकारों के जोखिम को कम करने और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। दरअसल, पोषण को मानसिक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में पहचाना जा रहा है। आंत-मस्तिष्क का संबंध दर्शाता है कि हमारी आंत में सूक्ष्मजीव मूड और अनुभूति को प्रभावित कर सकते हैं। इसे साइकोबायोटिक्स भी कहा जाता है। एक संतुलित पोषक तत्वों से भरपूर आहार मनोरोग उपचार के लिए एक महत्वपूर्ण हो सकता है, संभावित रूप से अवसादरोधी दवाओं की प्रभावशीलता में सुधार कर सकता है और मानसिक स्वास्थ्य विकारों के जोखिम को कम कर सकता है।

Advertisement

पेट में मौजूद सूक्ष्म जीवों की भूमिका

विशेषज्ञों का मानना है कि हमारी बहुत सारी मानसिक कार्यक्षमता आंत में रहने वाले सूक्ष्म जीवों द्वारा नियंत्रित होती है। उनकी संरचना, संतुलन और विविधता यह निर्धारित करती है कि वे सकारात्मक प्रभाव डालेंगे या फिर नकारात्मक। यदि सकारात्मक है, तो वे हमें स्वस्थ और खुश बनाने की दिशा में काम करते हैं, लेकिन अगर वे कुछ पर्यावरणीय ट्रिगर्स के कारण परेशान होते हैं, तो नकारात्मक प्रभाव पनपते हैं, जिसके परिणामस्वरूप डिस्बिओसिस की स्थिति पैदा होती है। कुछ विशेषज्ञों ने माना कि स्वस्थ भोजन आंत-मस्तिष्क के तालमेल को बनाकर, मानसिक बीमारी से पीड़ित रोगियों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आंत माइक्रोबायोम का हमारे मूड पर सीधा प्रभाव पड़ता है। सेरोटोनिन, डोपामाइन और मेलाटोनिन जैसे न्यूरो रसायन आंत के बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होते हैं और हमारे मस्तिष्क द्वारा मूड और अनुभूति को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ताजे फल, सब्जियां, अच्छी वसा और उचित मात्रा में तरल पदार्थ और प्रोबायोटिक्स का संयोजन न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करने में मदद करता है जिसका मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पड़ता है और अच्छे इम्युनोमोड्यूलेटर होते हैं।

हार से जुड़ा न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन

आंत में सूक्ष्मजीव मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करते हैं जो स्मृति, सीखने और भावनात्मक नियमों जैसी प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकते हैं। आंत-मस्तिष्क के संप्रेषण को नियंत्रित करने में कोप्रोकोकस, एगरथेला और रुमिनोकोकेसी जैसे आंत के जीवाणु स्पेसीज अवसाद से जुड़े हुए हैं। हमारा मस्तिष्क बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों के संतुलित सेवन पर निर्भर करता है। आहार में बदलाव से न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन को बढ़ाकर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। किसी व्यक्ति की आंतों की परेशानी अवसाद का कारण बन सकती है।

Advertisement

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के जोखिम

हम जो भोजन खाते हैं वह न केवल हमारे शरीर को ईंधन देता है, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है। जो खाद्य पदार्थ प्रसंस्कृत होते हैं या जिनमें चीनी और ट्रांस वसा की मात्रा अधिक होती है, वे मूड स्विंग और अवसाद को बढ़ा सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व मानसिक लचीलेपन को बढ़ावा दे सकते हैं। आधुनिक लाइफ स्टाइल में चीनी से भरपूर आहार या अति-प्रसंस्कृत भोजन का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रहा है। अतः ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए संतुलित आहार से शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। प्राकृतिक रूप से उपलब्ध खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त रखने में सक्षम है। ऑर्गेनिक विधि द्वारा उगाए गए ताजा फल-सब्जियां शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक पोषक तत्व हैं इनका स्थान प्रिजर्व्ड और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ कभी भी नहीं ले सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×