मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मोगा में राज्य की पहली प्लांट क्लीनिक एवं भूमि जांच प्रयोगशाला शुरू

06:53 AM Jul 09, 2024 IST
पंजाब के कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां सोमवार को मोगा में प्लांट क्लीनिक एवं भूमि जांच प्रयोगशाला का शुभारंभ करते हुए । -निस
Advertisement

मोगा, 8 जुलाई (निस)
पंजाब सरकार के प्रयासों से नीति आयोग से मिली ग्रांट की मदद से मोगा में पंजाब की पहला प्लांट क्लीनिक कम भूमि जांच प्रयोगशाला स्थापित की गई है। एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक प्रोग्राम के तहत यह प्रोजेक्ट 1 करोड़ 25 लाख की लागत से तैयार किया गया है। इस प्लांट क्लीनिक का शुभारंभ पंजाब के खेतीबाड़ी एवं किसान भलाई विभाग के मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने जिले के गांव दुन्नेके
में किया।
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस प्लांट क्लीनिक में आई.सी.पी.ओ.ई.एस मशीन, जो कि अमेरिका की बनी हुई है। यह आधुनिक मशीन जमीन में मौजूद सारे तत्वों का अध्ययन कर सकती है। मशीन जमीनी तत्वों के अलावा जमीन की गुणवत्ता आदि की रिपोर्ट भी देगी। इससे अधिक खादों, स्प्रे के प्रयोग से बचा जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट नीति आयोग से प्राप्त राशि से किसानों की सुविधा के लिए मोगा जिले को अवार्ड के तौर पर दिया गया है। उन्होंने कहा कि खेती को मौजूदा समय के काबिल बनाने के लिए जहां आधुनिक तकनीकी ज्ञान जरूरी है, वहीं जमीन के पोषक तत्वों का अध्ययन भी अति जरूरी है। जमीन की भौतिक व रासायनिक गुणवत्ता का पता होने के साथ-साथ जमीन में मौजूद सारे तत्वों की जानकारी हासिल कर संतुलित खादों व अन्य स्प्रे का प्रयोग कर किसान की आर्थिक स्थिति को ऊंचा उठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि 1 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से तैयार इस प्लांट क्लीनिक व अति आधुनिक भूमि जांच प्रयोगशाला में एक घंटे में 30 से अधिक मिट्टी के सैंपल जांचे जा सकेंगे। ये सैंपल किसानों के लिए मुफ्त जांचे जायेंगे।
उन्होंने कहा कि अब हमारे किसानों को अपने खेतों की मिट्टी की जांच के लिए राज्य से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। एक ही छत के नीचे 70 से अधिक टेस्ट व डायग्नोसिस किए जा सकेंगे। उन्होंने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे खेतों में जाकर किसानों को इस सुविधा के बारे में जागरूक करें। विधायक डा. अमनदीप कौर अरोड़ा व विधायक अमृतपाल सिंह सुखानंद ने भी किसानों को संबोधित किया। इस मौके पर मेयर बलजीत सिंह चानी, ए.डी.सी. जगविंदरजीत सिंह ग्रेवाल, सहायक कमिश्नर शुभी आंगरा, मुख्य कृषि अफसर डाॅ. जसविंदर सिंह बराड़, हरजिंदर सिंह रोडे चेयरमैन मार्केट कमेटी मोगा भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement