मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हकृवि में एड्स नियंत्रण पर राज्य स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित

10:15 AM Aug 03, 2024 IST
हिसार में शुक्रवार को कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज के साथ एनएसएस के कोऑर्डिनेटर एवं अधिकारी। -हप्र
Advertisement

हिसार, 2 अगस्त (हप्र)
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (हकृवि) में एचआईवी एड्स को लेकर एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम हरियाणा राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी, राष्ट्रीय सेवा योजना व हकृवि द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर एवं एनएसएस अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज मुख्यातिथि रहे जबकि राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।
विवि के मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. बीआर काम्बोज ने कहा कि एड्स के प्रति स्वयं को जागरूक होने के साथ-साथ समाज के अन्य लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि देश को वर्ष 2030 तक एचआईवी एड्स से मुक्त करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत में 25 लाख से अधिक लोग एचआईवी एड्स से संक्रमित है। हरियाणा में 56 हजार से अधिक लोग एचआईवी के साथ जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय स्तर पर एचआईवी एड्स की जागरूकता बढ़ाने के लिए सामुहिक प्रयासों की आवश्यकता है ताकि इस बीमारी से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करके संक्रमण की दर को कम किया जा सके।

Advertisement
Advertisement
Advertisement