For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Dera Jagmalwali: संत बहादुर चंद की मौत का मामला गरमाया, पुलिस जांच की मांग

09:38 AM Aug 07, 2024 IST
dera jagmalwali  संत बहादुर चंद की मौत का मामला गरमाया  पुलिस जांच की मांग
डबवाली में शिकायत देने पहुंचे डेरा जगमालवाली डेरा की संगत को इंसाफ का भरोसा देते हुए एसडीएम अभय सिंह जांगड़ा। निस
Advertisement

इक़बाल सिंह शांत/निस, डबवाली, 7 अगस्त

Dera Jagmalwali: क्षेत्र के सबसे शांतमयी लहजे वाले मस्ताना शाह बलूचिस्तानी आश्रम (डेरा जगमालवाली) के प्रमुख संत बहादुर चंद ‘वकील साहिब’ की मौत एक बड़ा सवाल बन रह गयी है। डेरे का एक वर्ग वकील साहिब की मृत्यु के कारणों की निष्पक्ष जांच की मांग कर रहा है। धार्मिक दरबार के गरमाये विवाद का मामला ‘सरकारी दरबार’ में पहुंच गया है।

Advertisement

मंगलवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने डबवाली के एसपी व एसडीएम को दो अलग-अलग शिकायतें सौंपी। जिसमें वकील साहिब का निधन कई दिन पूर्व होने व जगमालवाली लाने पर उनका मृतक शरीर गलने के आरोप हैं। शिकायत में डेरा प्रमुख की कथित हत्या/अपहरण को लेकर डेरा गद्दी के दावेदार बीरेंद्र ढिल्लों व उनके समर्थकों के खिलाफ जांच व कानूनी कार्रवाई की मांगी गई है।

Advertisement

वहीं पुलिस, डेरा प्रमुख संत बहादुर चंद के निमित 8 अगस्त को रस्म पगड़ी कार्यक्रम को सौहार्द्पूर्ण माहौल में संपन्न करवाने के लिए कानून व्यवस्था के प्रबंध पुख्ता बनाने में जुटी है। बता दें, एक पक्ष द्वारा स्व. डेरा प्रमुख की वायरल वसीयत वीडियो के हवाले से बीरेंद्र ढिल्लों को डेरा का प्रमुख करार दिया जा रहा है, जबकि दूसरी तरफ साध संगत ने संत गुरप्रीत को डेरा प्रमुख घोषित किया है। डेरे की देश में विभिन्न जगह सैंकड़ों करोड़ रूपये की संपत्ति है।

बीरेंद्र ढिल्लों व समर्थकों की संपत्ति को जब्त करने की मांग

शिकायत में बीरेंद्र ढिल्लों व उनके समर्थकों के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज करने, उनकी संपत्ति को जब्त करने व पासपोर्ट की सरेंडर करवाने की मांग भी की गई है। वहीं डबवाली के एसडीएम अभय सिंह जांगड़ा ने कहा डेरा श्रद्धालुओं की शिकायत एसपी डबवाली के पास भेजी गई है।

शिकायत में मृत्यु को लेकर संदेह

शिकायत में संत बहादुर चंद की अस्पताल में इलाज व मृत्यु से सबंधित कई अंदेशे जाहिर कर बीरेंद्र ढिल्लों व उनके समर्थकों को कटहरे में खड़ा किया गया है। श्रद्धालुओं  ने शिकायत में बताया कि वकील साहिब ने 6 जुलाई 2024 को अपना अंतिम सत्संग किया व उस दौरान वह संगत से मिले थे। इसके बाद बीरेंद्र ढिल्लों व उनके सहयोगियों ने दावा किया कि वकील साहिब एक अस्पताल में भर्ती हैं, उन्होंने उनकी स्थिति या अस्पताल के नाम के प्रति कोई विवरण नहीं दिया।

डेरा संगत द्वारा कई प्रयासों के बावजूद पता चला कि डेरा प्रमुख को मैक्स अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली में भर्ती कराया गया था। शिकायत में कहा गया कि डेरा के कुछ अनुयायियों के तीखे एतराज के बाद बीरेंद्र ढिल्लों व उनके सहयोगी डॉ. विनोद ने उन्हें 1 अगस्त 2024 को प्रात: 11 बजे बाबा जी से मिलने देने का वादा किया था। आरोप है कि गत 1 अगस्त 2024 को बीरेंद्र ढिल्लों व उनके सहयोगी वकील साहिब के मृतक शरीर को डेरा जगमालवाली में ले आये व संगत को सूचित किए बिना उनका अंतिम संस्कार करने का प्रयास किया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×