मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सैर-योग से सुबह जल्दी करें दिन की शुरुआत

06:28 AM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

संध्या सिंह
फिट रहना सचमुच ‘रॉकेट साइंस’ नहीं है। यह बहुत आसान है और बहुत सरल भी बशर्ते हम नियमित तौरपर कुछ छोटी -छोटी बातों पर ध्यान दें, बजाय इसके कि दिन-रात फिट रहने के सपने देखें, उसके बारे में बहुत कुछ पढ़ें और सोचें, लेकिन व्यावहारिक रूप में कुछ न करें। तो आइये जानते हैं कि फिट रहने के ये छोटे-छोटे करिश्माई सीक्रेट क्या हैं?

सुबह जल्दी उठें

आपने सैकड़ों बार सुबह जल्दी उठने के फायदों के बारे में पढ़ा होगा, दर्जनों लोगों से सुना होगा, लेकिन खुद कभी आजमाया नहीं होगा। अगर आजमाएंगे तो आप भी इसे सही मानने वालों में शामिल हो जाएंगे और दूसरों को फिट रहने के लिए आप भी उन्हें यह टिप्स देंगे। सुबह जल्दी उठें। इतना जल्दी नहीं कि इसके लिए बहुत अतिरिक्त प्रयास करना पड़े, जितने समय रोज जगते हैं, उससे बस 30 मिनट पहले जगना शुरू करें। जब यह आदत बन जाए तो इसमें 30 मिनट और जोड़ लें। इस तरह अगर हर दिन आप 1 घंटे पहले जागते हैं तो आप फिट रहने के लिए खुद ही कई तरह के वर्कआउट करने लेंगे। अगर कुछ नहीं करेंगे तो ऑफिस के लिए समय पर तैयार हो जाएंगे। अपने आज के काम के शेड्यूल की अच्छी सी तैयारी कर लेंगे। इस सबसे भी फिट रहने में मदद मिलती है।

Advertisement

घड़ी देखकर 25 मिनट सैर

सुनने में अतिरेकी लग सकता है, लेकिन आजमाकर देखिए। यह छोटी सी टिप्स आपकी सोच बदल देगी। भले आप फिट रहने के किसी भी तरह का कोई उपाय न करें, सिर्फ हर दिन सुबह महज 25 मिनट की सैर कर लें, तो आपकी फिटनेस का लेवल ठीकठाक हो जायेगा। सैर करने के कई फायदे हैं। सैर करने का मतलब सिर्फ कैलोरी बर्न करना ही नहीं है, जब हम सुबह सैर के लिए निकलते हैं, तो 5-10 मिनट में ही हमारा शरीर वॉक के लिए अनुकूल होने लगता है और धीरे-धीरे हमें वॉकिंग से आनंद आने लगता है। अगर हम 25 मिनट अच्छी तरह से वॉक कर लेते हैं तो हर दिन 9 से 10 हजार कदम चल लेते हैं। यह एक ऐसा व्यायाम है, जिसमें किसी तरह रिस्क नहीं है और अनेक फायदे हैं। वॉक से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। कुछ दिनों के बाद आपकी यह 25 मिनट की वॉकिंग, आपसे ऐसे ही कुछ और मिनट चुराने के लिए कहेगी। जल्द ही आपको पता चलेगा कि आपको वॉकिंग की लत लग गई है। इसका नतीजा फिट रहने में होगा।

सुबह का डिजिटल डिटॉक्स

अगर आपके भी लाइफस्टाइल में सुबह जागते ही फेसबुक के नोटिफिकेशन, रात और सुबह में आये व्हाट्सएप मैसेज तथा दूसरों की पोस्ट देखने की आदत है, तो कम से कम सुबह के समय बहुत कड़ाई के साथ एक घंटे के लिए इस सब पर रोक लगा दें। अगर सुबह एक घंटे तक आपने मोबाइल फोन ऑन नहीं किया और रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त रहे, फिट रहने के उपायों से दो-चार होते रहे, तो दो महीने के बाद आपको सुबह-सुबह फोन में इंगेज होना बहुत खराब लगेगा। अगर सुबह आपने एक घंटे अपने आपको इस डिजिटल अट्रैक्शन से बचा लिया तो फिर पूरे दिन आप इसके गुलाम नहीं हो सकते। आज पूरी दुनिया की फिटनेस इंडस्ट्रीज मानती है कि मोबाइल फोन ने लोगों को बहुत ज्यादा आलसी बना दिया है। बैठे-बैठे देश विदेश घूमना और लोगों के तरह तरह के अनुभवों को जानना, यह एक ऐसा नशा है कि धीरे-धीरे हमारे स्वास्थ्य को अपनी गिरफ्त में ले लेता है, हम निष्क्रिय और आलसी हो जाते हैं।

थोड़ी देर योग-मेडिटेशन

भले 15-15 मिनट ही योग और मेडिटेशन को दें या दोनों में से किसी एक को। लेकिन ये 15 मिनट भी आपकी चाल-ढाल, रहन-सहन में आमूल-चूल परिवर्तन कर देंगे। क्योंकि फिट रहने के लिए, पहाड़ नहीं तोड़ना होता। फिट रहने की छोटी छोटी कोशिशें करनी होती हैं और ये कोशिशें हमें उम्मीद से ज्यादा फिट और तरह-तरह की बीमारियों से दूर रखती हैं। इस बात पर न जाएं कि आपको तो योग आता ही नहीं और एक्सपर्ट से सीखने के लिए पैसे नहीं हैं। जैसा भी संभव हो, योग करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि अगर प्रॉपर योगासन नहीं कर पाते तो किसी भी योगासन को करते हुए अगर असहजता महसूस हो रही हो, दर्द हो रहा है, तो रुक जाइये वरना रिजल्ट न मिले तो भी कुछ दिन इसे करिये, फिर देखिए कैसे यह आपके जीवन में लय ले आता है। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement