For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एसआरके की ‘हरियाणा संदेश यात्रा’ अब कांग्रेस का अधिकृत कार्यक्रम!

09:08 AM Jan 29, 2024 IST
एसआरके की ‘हरियाणा संदेश यात्रा’ अब कांग्रेस का अधिकृत कार्यक्रम
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 28 जनवरी
हरियाणा कांग्रेस के नेताओं के बीच चल रही गुटबाजी और आपसी खींचतान पर वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने खुद संज्ञान लिया है। दोनों गुटों के विवाद में कूदते हुए राहुल गांधी ने विगत दिवस पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी और एसआरके ग्रुप के नेताओं को असम में तलब किया। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के बीच में ही राहुल ने हरियाणा के लिए वक्त निकाला और नेताओं को एकजुटता का पाठ पढ़ाया।
राहुल के दखल और निर्देशों पर एसआरके ग्रुप यानी कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला और किरण चौधरी की तिकड़ी ने तुरंत अमल कर दिया। इतना ही नहीं, राहुल की इस बैठक में एसआरके ग्रुप की ‘हरियाणा संदेश यात्रा’ को भी कांग्रेस का अधिकृत कार्यक्रम घोषित किया गया है। अब बारी हुड्‌डा खेमे की है। हुड्‌डा खेमे को भी अब एसआरके ग्रुप को अपने कार्यक्रमों में तवज्जो देनी होगी। इतना ही नहीं, बाबरिया द्वारा एसआरके की यात्रा से पहले जारी की गई चिट्‌ठी पर राहुल गांधी द्वारा कड़ा नोटिस लिए जाने की सूचना है।
राहुल गांधी द्वारा ली गई इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा तथा राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला मौजूद रहे। इस बैठक के तुरंत बाद हरियाणा संदेश यात्रा को लेकर जारी किए गए पोस्टर पर एसआरके ग्रुप ने बाबरिया के अलावा पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा तथा प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान के फोटो भी लगाने शुरू कर दिए। बताते हैं कि राहुल गांधी ने बाबरिया को दो-टूक कहा है कि वे सभी खेमों को साथ लेकर चलें। एकतरफा कार्यवाही न करें। अगर इसी तरह से गुटबाजी चलती रही तो आगामी चुनावों में कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ेगा। सैलजा व रणदीप द्वारा इस बैठक में यात्रा से पहले बाबरिया द्वारा जारी की गई चिट्‌टी का भी मुद्दा उठाया गया। खबरें हैं कि बाबरिया की इस चिट्‌ठी को राहुल गांधी ने काफी गंभीरता से लिया है। बाबरिया को भविष्य में इस तरह की कार्रवाई से दूर रहने को कहा गया है।

कमेटियों में शामिल होगा एसआरके ग्रुप

लोकसभा चुनावों में लिए हाईकमान द्वारा प्रदेश इलेक्शन कमेटी, राजनीतिक मामलों की कमेटी, घोषणा-पत्र कमेटी तथा अनुशासन समिति का गठन किया जा चुका है। इन कमेटियों में एसआरके खेमे के नेता तो शामिल हैं, लेकिन उनके समर्थकों की अनदेखी हुई है। राहुल के सामने भी यह मामला उठा। बताते हैं कि आने वाले कुछ ही दिनों में कमेटियों का विस्तार किया जा सकता है। इन कमेटियों में एसआरके ग्रुप के नेताओं को भी शामिल किया जा सकता है। इसी तरह से जिलाध्यक्ष व ब्लाक अध्यक्षों की सूची में भी एसआरके खेमे को उनका हिस्सा मिलने की संभावना बढ़ गई है।

Advertisement

साथ मिलकर चलें दोनों खेमों के नेता

राहुल गांधी ने दोनों खेमों के नेताओं को साथ मिलकर चलने को कहा है। इतना ही नहीं, उन्होंने एसआरके ग्रुप द्वारा निकाली जा रही संदेश यात्रा को भी पार्टी का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। ऐसे में बहुत संभव है कि आने वाले दिनों में इस यात्रा में दीपक बाबरिया भी शिरकत करते नज़र आएं। पहले ही सधी हुई चाल के साथ यात्रा को अंजाम तक पहुंचाने में जुटे एसआरके खेमा की ओर से पूरी यात्रा के दौरान अभी तक राहुल गांधी और कांग्रेस की मजबूती की ही बात कही है। किसी व्यक्ति विशेष पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की गई।

एसआरके ग्रुप की ओर से यात्रा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया था। ऐसे में जो परिस्थिति बनी, उसका प्रदेश में अच्छा संदेश नहीं जा रहा था। इसलिए हमने रास्ता निकाला है। हरियाणा संदेश यात्रा को पार्टी का अधिकृत कार्यक्रम घोषित किया है। यात्रा पूरी होने के बाद सभी कांग्रेसी आने वाले कार्यक्रमों में एक प्लेटफार्म पर नज़र आएंगे। मेरे पास हरियाणा के साथ दिल्ली का भी प्रभार होने की वजह से व्यस्तता अधिक है। अगर संभव हुआ तो यात्रा में शामिल होऊंगा। गठित की गई चार कमेटियों में दूसरे खेमे के नेताओं को भी जगह देने की लिए कमेटियों का विस्तार किया जाएगा। प्रदेश कार्यकारिणी, जिला व ब्लाक अध्यक्षों की लिस्ट भी जल्द आने की उम्मीद है।
-दीपक बाबरिया, हरियाणा मामलों के प्रभारी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×