मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

श्री अरबिंदो को दुनिया से पर्याप्त सराहना नहीं मिली : मोहंती

11:25 AM Oct 19, 2024 IST

चंडीगढ़, 18 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य और पंजाब विश्वविद्यालय में श्री अरबिंदो के चेयर प्रोफेसर सच्चिदानंद मोहंती ने आज कहा कि दुनिया की एक जानी-मानी हस्ती, बुद्धिजीवी और दूरदर्शी के रूप में श्री अरबिंदो को पर्याप्त सराहना नहीं मिली है। उन्हें आम तौर पर एक योगी, देशभक्त, कवि और एक रहस्यवादी के रूप में माना जाता है। पीयू में अपने बारह व्याख्यान श्रृंखला के समापन के बाद श्री अरबिंदो के चेयर प्रोफेसर के रूप में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए प्रो. मोहंती ने कहा कि उनका ध्यान श्री अरबिंदो के दो पहलुओं पर अधिक था- एक -जीवन के विविध पहलुओं को एकीकृत करने की उनकी क्षमता और दूसरा, उन पहलुओं के बीच सामंजस्य बनाना, जो आम तौर पर विभाजनकारी और ध्रुवीकृत हैं।
श्रृंखला के दौरान प्रो. मोहंती ने दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और सांस्कृतिक अध्ययन, शिक्षा, इतिहास, समाजशास्त्र, संचार अध्ययन स्कूल, यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र और मानवाधिकार और कर्तव्य केंद्र विभाग में व्याख्यानों को संबोधित किया।

Advertisement

Advertisement