For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कुछ लोग एक्सीडेंटल हिंदू : अनुराग ठाकुर

06:44 AM Jul 31, 2024 IST
कुछ लोग एक्सीडेंटल हिंदू   अनुराग ठाकुर
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (दाएं) एवं भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (एजेंसी)
भाजपा नीत सरकार पर एक दिन पहले विपक्ष के नेता राहुल गांधी के ‘चक्रव्यूह’ वाले कटाक्ष पर भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने तीखा हमला किया। किसी का नाम लिए बिना अनुराग ने कहा कि कुछ लोग ‘एक्सीडेंटल हिंदू’ हैं और महाभारत के बारे में उनका ज्ञान भी एक्सीडेंटल है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता के रूप में राहुल ने अपनी स्थिति को ‘लीडर ऑफ प्रोपेगेंडा’ समझा है। गौर हो कि राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि छह लोगों का एक समूह पूरे देश को ‘चक्रव्यूह’ में फंसा रहा है। उन्होंने चक्रव्यूह को कमल (भाजपा का चुनाव चिन्ह) के समान होने के कारण पद्मव्यूह भी कहा जाता है। मंगलवार को अनुराग ने कहा कि कमल का एक पर्यायवाची शब्द राजीव (राहुल गांधी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री का नाम) है। उन्होंने पूछा, ‘आपने कमल को हिंसा से जोड़ा तो क्या इसका मतलब यह है कि आप राजीव को भी हिंसा से जोड़ते हैं?’
अनुराग ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के लिए ओबीसी की परिभाषा ‘केवल जीजा आयोग’ (ओनली ब्रदर इन लॉ कमीशन) है। अनुराग ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी के भाषण ‘अंकल सैम’ द्वारा लिखे जाते हैं। भाजपा सांसद ने दावा किया कि राहुल गांधी भाषण देने के लिए ‘उधार ली गई बुद्धि’ का इस्तेमाल कर रहे हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर की पुस्तक ‘द ग्रेट इंडियन नॉवेल’ के अंशों का भी हवाला दिया। इस पर थरूर ने आपत्ति दर्ज करायी।

मेरे ऊर्जावान साथी का भाषण जरूर सुनें : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर कहा, ‘मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी श्री अनुराग ठाकुर का यह भाषण जरूर सुनना चाहिए। तथ्यों और हास्य का एक बेहतरीन मिश्रण, जो इंडी गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है।’

Advertisement

इसी सदन से जाति जनगणना पारित कराएंगे : राहुल

अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के बाद हंगामा मच गया और कांग्रेस सदस्य वेल में आ गए। राहुल गांधी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि भाजपा सदस्य ने उनका अपमान किया है। राहुल ने कहा कि वह अनुराग से माफी नहीं चाहते हैं क्योंकि महाभारत के अर्जुन की तरह उनका एकमात्र ध्यान जाति जनगणना पर है। सपा नेता अखिलेश यादव ने भी इसे अनुचित बताया। कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे जगदंबिका पाल ने कहा कि जाति पर अनुराग की टिप्पणी हटा दी गई है।

क्या यह मोदी के इशारे पर हुआ : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक पोस्ट में कहा, ‘संसद में कहा गया कि जिनकी जाति नहीं पता, वे जाति जनगणना की बात करते हैं। नरेंद्र मोदी को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या यह उनके कहने पर हुआ।’ कांग्रेस के मीडिया प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि इस परिवार की जाति शहादत है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×