मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सोलन निवासी डॉ. कोहली को मिलेगी आईएसजीपीबी फेलोशिप

06:46 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

7 अगस्त को दिल्ली में अवार्ड सेरेमनी में मिलेगी फेलोशिप, वर्ष-2023 में मिल चुका है पैराग्वे गणराज्य का सर्वोच्च सम्मान

यशपाल कपूर/निस
सोलन, 25 जुलाई
सोलन निवासी वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. मनमोहन कोहली को इंडियन सोसायटी ऑफ जैनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग (आईएसजीपीबी) की ऑनरेरी फेलोशिप के लिए नामित किया गया है। क्रॉप इंप्रूवमेंट के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें यह फेलोशिप प्रदान की जाएगी। आगामी 7 अगस्त को दिल्ली में आयोजित होने वाले आईएसजीपीबी ऑनरेरी कार्यक्रम में डॉ. मनमोहन कोहली को यह सम्मान मिलेगा। डॉ. कोहली वर्तमान में पैराग्वे देश में रहते हैं। सितंबर 2023 में उन्हें पैराग्वे गणराज्य का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देश में हरित क्रांति लाने के लिए मिल चुका है। साधारण शुरुआत से लेकर अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त कृषि वैज्ञानिक की यात्रा सभी के लिए प्रेरणादायक है।
सोलन के सरकारी स्कूल से की मैट्रिक : 79 वर्षीय वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. मनमोहन कोहली ने बताया कि उन्होंने अपनी मैट्रिक तक की पढ़ाई ब्वॉयज सीनियर सेकंडरी स्कूल सोलन से वर्ष 1960 में पूरी की।
इसके बाद राजस्थान के उदयपुर कॉलेज से बीएससी (एग्रीक्लचर), भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) दिल्ली से मास्टर डिग्री व पीएचडी की डिग्री हासिल की। डॉ. कोहली ने अपने व्यापक कार्य और समर्पण के माध्यम से खुद को पैराग्वे में एक महत्वपूर्ण कृषि वैज्ञानिक के रूप में स्थापित किया।
डॉ. कोहली ने पिछले तीन दशकों में 20 से अधिक विशिष्ट राष्ट्रीय गेहूं किस्मों के निर्माण व उन्नति में अहम भूमिका निभाई। पिछले 6 दशकों से वह कृषि क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Advertisement

पाकिस्तान से आकर सोलन में बसा था परिवार

डॉ. कोहली का परिवार पाकिस्तान से आकर सोलन में बसा था। उनका जन्म अविभाजित भारत के समय पाकिस्तान में हुआ था। सोलन के पैलेस रोड पर उनका घर हैं और साल में एक बार सोलन जरूर आते हैं। सोलन में ही उनके परिवार के सदस्य रहते हैं। डॉ. कोहली की पत्नी मारिया टेरेसा, बेटा अमित लंदन में इंजीनियर है और बेटी आरती अमेरिका में मनोचिकित्सक हैं।

Advertisement
Advertisement