मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एसएमसी सदस्य स्कूलों में भोजन की गुणवत्ता पर भी ध्यान दें : त्रिखा

11:54 AM Jul 21, 2024 IST
करनाल में शिक्षामंत्री शनिवार को संबोधित करती हुई, उनके साथ विधायक हरविंद्र कल्याण, राम कुमार कश्यप ओर मेयर रेणुबाला गुप्ता। -हप्र
Advertisement

करनाल, 20 जुलाई (हप्र)
हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) सदस्यों से आह्वान किया कि वे स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को मिड-डे-मिल योजना के तहत परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की ओर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शनिवार को डॉ. मंगल सेन ऑडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय एसएमसी ट्रेनिंग व सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं। इससे पहले उन्होंने स्कूली बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एमएमसी) को उसके मूल कार्यों तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
शिक्षामंत्री त्रिखा ने शिक्षकों से अपील की कि वे सुबह प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते की जगह जय हिंद की शुरुआत करें। बच्चों तथा अभिभावकों से अपील की कि वे एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधरोपण कर उसका संरक्षण भी करें।

इंद्री और घरौंडा विधायक ने कहा

घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि एसएमसी कॉन्फ्रेंस राज्य सरकार की एक सराहनीय पहल है। ऐसा उन्होंने अन्य किसी राज्य में देखने को नहीं मिला है। यह ट्रेनिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प में भी मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन स्थानांतरण नीति के सार्थक नतीजे सामने आए हैं। अब शिक्षकों को सचिवालय अथवा निदेशालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते। इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में उठाए गए अनेक कदमों से स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। स्कूलों में स्टेन व अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना एक सराहनीय कार्य है। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर 11 एसएमसी, 30 स्टार टीचर, 14 स्टार मेन्टर्स और 15 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। शिक्षा मंत्री ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोंदर, रा.व.मा.वि. संगोहा, रा.मॉ.मा.वि. निगदू, रा.व.मा.वि. डाचर, पीएमश्री रा.व.मा.वि. गढ़ी बीरबल व असंध, रा.व.मा.वि. खेड़ी नरू, रा.क.मा.व.मा.वि. रेलवे रोड़ करनाल, रा.व.मा.वि. शेखपुरा सोहना, रा.प्रा.वि. मनोहर पुर की एसएमसी को सम्मानित किया। इसके अलावा जिन शिक्षकों को सम्मानित किया गया। शिक्षा मंत्री ने स्टार मेन्टर्स को सम्मानित किया।

Advertisement

ये रहे मौजूद

इस मौके पर पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, एससीईआरटी के निदेशक सुनील बजाज, सहायक निदेशक कुलदीप मेहता, कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद, जिला शिक्षा अधिकारी सुदेश ठकराल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक, डीपीसी उर्वशी विज, उप जिला शिक्षा अधिकारी ज्योत्सना मिश्रा, बीईओ सतपाल बग्गा, राममूर्ति, रविंद्र, सीमा मदान, बलजीत, गुरनाम, बीआरसी धर्मपाल, जोगिंद्र सिंह, भाजपा नेत्री रजनी चुग तथा एसएमसी के प्रधान व उप प्रधान आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement