For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चिकित्सक, सीए और शिक्षिका सहित छह से ठगे 15 लाख

11:16 AM Oct 14, 2024 IST
चिकित्सक  सीए और शिक्षिका सहित छह से ठगे 15 लाख
Advertisement

हिसार, 13 अक्तूबर (हप्र)
विभिन्न तरीकों से साइबर फ्रॉड के माध्यम से एक महिला चिकित्सक, एक महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट, महिला शिक्षिका सहित कुल छह व्यक्तियों से अज्ञात व्यक्तियों ने 15 लाख रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है। हिसार के साइबर थाना पुलिस ने सभी मामलों में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जिन बहानों से धोखाधड़ी की गई है, उनमें एयर कंडीशनर की इंस्टालेशन के लिए कस्टमर केयर पर फोन करने पर, कूरियर डिलीवरी की लॉकेशन अपडेट करने, ऑनलाइन इनवेस्टमेंट करवाने, वर्क फ्रॉम होम देने व इंश्योरेंस की राशि ट्रांसफर करवाने का लालच देकर की गई है। पुलिस को दी शिकायत में अग्रोहा मेडिकल कॉलेज की चिकित्सक डॉ. रजनी अग्रवाल ने बताया कि उसने 15 जुलाई, 2024 को एक एसी खरीदा था और उसको इंस्टॉल करने के लिए कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया और उस पर कॉल की तो उन्होंने कहा कि विजिट करने के लिए पहले दस रुपये की पेमेंट करनी होगी।
इसके बाद उनके बताए अनुसार उसने भुगतान कर दिया लेकिन उसके बैंक खाते से 29 हजार, 1 रुपये कट गए तो उन्होंने कहा कि यह गलती से हो गया, यह राशि रिफंड कर देते हैं और उन्होंने जो कहा, वह करती गई और उसके बैंक खाते से अब तक कुल तीन लाख, 52 हजार, 684 रुपये कट गए हैं।
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मैरिड हॉस्टल में रहने वाली बहल के बीआरसीएम कॉलेज में शिक्षिका सविता ने बताया कि वर्क फ्रॉम होम के नाम पर उससे छह लाख, 82 हजार रुपये की ठगी कर ली। बरवाला निवासी चार्टर्ड एकाउंटेंट उषा ने बताया कि वह अपना इंस्टाग्राम एकाउंट चला रही थी तो उसको इनवेस्टमेंट के बारे में एक विज्ञापन दिखाई दिया। उसने क्लिक किया तो एक लाख, 50 हजार रुपये धोखाधड़ी से उसके एकाउंट से ट्रांसफर करवा लिए।
आदर्श नगर निवासी अनिता ने बताया कि उसकी इंटाग्राम आईडी पर इनवेस्टमेंट के लिए मैसेज आया और जब उसने जवाब दिया तो उसके खाते से धोखाधड़ी से एक लाख, 36 हजार, 250 रुपये ट्रांसफर करवा लिए।

Advertisement

डिलीवरी लॉकेशन अपडेट करते ही कट गए सवा लाख

आजाद नगर निवासी राजेंद्र ने बताया कि उसके भाई के पास मैसेज आया कि आप 12 घंटे के अंदर अपनी डिलीवरी लॉकेशन अपडेट करो वरना आपका कोरियर वापस भेज दिया जाएगा। जब उसने लिंक पर क्लिक किया तो 25 रुपये की पेमेंट करने के लिए कहा और जब उसने पेमेंट की तो उसके क्रेडिट कार्ड से एक लाख, 20 हजार, 83 रुपये कट गए।
विनोद नगर निवासी सोनिया ने बताया उसके पिता का 13 साल पहले देहांत हो चुका है और उसके पास फोन आया कि पिता कल एलआईसी के रुपये ट्रांसफर करने हैं। इसी प्रकार उनके उपलब्ध करवाए गए लिंक पर क्लिक किया तो उसके एकाउंट से एक लाख रुपये किसी अज्ञात व्यक्ति के एकाउंट में ट्रांसफर हो गए। उन्होंने कार्रवाई की मांग की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement