For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जींद में दमकल गाड़ियों, कर्मचारियों का टोटा

10:59 AM Oct 20, 2024 IST
जींद में दमकल गाड़ियों  कर्मचारियों का टोटा
Advertisement

जींद, 19 अक्तूबर (हप्र)
त्योहारी सीजन के चलते जींद के फायर ब्रिगेड बेड़े में दमकल गाड़ियां कम होने पर दमकल विभाग की परेशानी बढ़ गई है। पहले जींद जिले में पहले 19 दमकल गाड़ियां और पांच बाइक थी। इनमें से अब पांच गाड़ियां दस साल की लाइफ पूरी होने की वजह से नॉन एनसीआर एरिया में जाएंगी। ऐसे में नरवाना, उचाना व जुलाना से पांच गाड़ियां हट जाएंगी। इसके अलावा फायर सर्विस के चार कर्मचारी भी रिटायर हो चुके हैं। दमकल गाड़ियों और कर्मचारियों की कमी के चलते विभाग को आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
16 लाख की आबादी वाले जींद जिले के दमकल विभाग में अब 14 दमकल गाड़ियां व पांच बाइक हैं, जिन पर 103 कर्मचारी ही कार्यरत हैं, जबकि जिले में दमकल की 40 से अधिक गाड़ियों की जरूरत है। अभी भी गाड़ियों की संख्या को देखते हुए विभाग के पास कर्मचारियों की संख्या भी कम है। जिले की 14 गाड़ियों में से पांच गाड़ियां जिला मुख्यालय पर हैं। इसके अलावा पिल्लूखेड़ा, सफीदों, नरवाना व उचाना में भी अन्य गाड़ियां हैं। आठ घंटे की शिफ्ट में एक गाड़ी पर छह कर्मचारियों की जरूरत होती है। वहीं दिन के 24 घंटों की तीन शिफ्टों में एक गाड़ी पर 18 कर्मचारियों की जरूरत है। इस प्रकार 14 गाड़ियों पर 252 कर्मचारियों की जरूरत है।

Advertisement

"जींद से दमकल की पांच गाड़ियां 10 साल पुरानी हो चुकी हैं। इन्हें नॉन एनसीआर एरिया में भेजा जाएगा। इसके अलावा कर्मचारियों की भी कमी है। चार कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। इसके बारे में मुख्यालय को अवगत करा दिया गया है।"
-विजय कुमार, लीडिंग फायर मैन, दमकल विभाग जींद

Advertisement
Advertisement
Advertisement