For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

इंद्री हलके में डीएपी और यूरिया की किल्लत, किसान परेशान

07:44 AM Oct 21, 2023 IST
इंद्री हलके में डीएपी और यूरिया की किल्लत  किसान परेशान
इंद्री में शुक्रवार को उपनिदेशक (कृषि) वजीर सिंह मलिक को ज्ञापन सौंपते किसान नेता। -हप्र
Advertisement

इंद्री, 20 अक्तूबर (निस)
इंद्री हलके में डीएपी और यूरिया खाद की भारी किल्लत किसानों के सामने आ रही है। सरकारी सोसायटी में खाद नहीं आ रहा है। गेहूं की बिजाई का सीजन आ चुका है। सरसों और आलू बजाई चली हुई है। उसमें भी डीएपी की बड़ी मांग है। खाद के लिए किसान दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। खाद की किल्लत को देखते हुए भाकियू (चढ़ूनी) का शिष्टमंडल कृषि उपनिदेशक वजीर सिंह मलिक से मिला और उनको मांग पत्र सौंपा। किसानों ने मांग उठाई कि हलके की सभी सोसायटियों में डीएपी व यूरिया जल्द उपलब्ध कराया जाए।
किसान नेता मंजीत लाल्लर ने बताया कि सरकारी सोसायटी में खाद नहीं मिलने से किसानों को निजी दुकानदारों से खाद खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। निजी दुकानदार खाद के साथ अनाप-शनाप दवाइयां लगाकर किसानों को बेच रहे हैं। उन पर दबाव डाला जा रहा है कि खाद के साथ उन्हें अन्य दवाइयां जैसे कि सल्फर माइक्रो जिंक आदि लेनी पड़ेंगी। किसान नेता मनजीत चौगावां ने चेतावनी के स्वर में कहा कि दुकानदार किसानों को लूटने का काम बंद करें। इस मौके पर किसान अशोक, संत कुमार सरपंच, रोहताश संधू, धर्मवीर, अंकित, सुनील उपस्थित रहे।
सभी सोसायटियों में मिलेगा डीएपी यूरिया : कृषि उपनिदेशक ने किसानों को आश्वासन दिया कि एक-दो दिन के अंदर सोसायटियों में डीएपी व यूरिया के रैक लग जाएंगे। किसानों को यूरिया और डीएपी की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। वहीं, एसडीएम ने भी खाद व डीएपी की जमाखोरी के खिलाफ सख्त निर्देश दिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement