For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भाजपा की हैट्रिक में संजीवनी बने कृष्णपाल गुर्जर

07:47 AM Oct 12, 2024 IST
भाजपा की हैट्रिक में संजीवनी बने कृष्णपाल गुर्जर
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 11 अक्तूबर
विधानसभा चुनाव के परिणामों में स्थानीय सासंद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर एक बार फिर जमीनी पकड़ वाले नेता साबित हुए हैं। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की 9 विधानसभा सीटों में से 7 सीटों पर भाजपा को बड़ी जीत दिलाकर उन्होंने यह साबित कर दिया कि उनका कोई तोड़ नहीं हैं। हरियाणा में लगातार तीसरी बार बन रही भाजपा सरकार में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की बड़ी जीत का अहम योगदान है। फरीदाबाद लोकसभा हलके में भाजपा की बड़ी जीत को लेकर कृष्णपाल गुर्जर आश्वास्त थे और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच से दावा किया था कि लोकसभा क्षेत्र की सभी सीटों पर बड़ी जीत होगी। उनके इस दावे को क्षेत्र की जनता ने सच कर दिखाया। कृष्णपाल यह भी साबित करने में सफल रहे कि केवल गुर्जर समुदाय में ही नहीं, बल्कि 36 बिरादारी में उनकी गहरी पैठ है।
बता दें कि लगातार तीसरी बार सांसद बने कृष्णपाल गुर्जर ने कई बार अपनी जमीनी पकड़ को साबित किया है। यही वजह है कि पिछले लोकसभा चुनाव में यहां की जनता ने उन्हें देश में तीसरी सबसे बड़ी जीत दी थी और हाल में लोकसभा चुनाव में सभी मिथ्य प्रचार को झुठलाते हुए जनता ने फिर से उन्हें बड़ी जीत देकर तीसरी बार संसद भेजा। विधानसभा चुनाव में कृष्णपाल गुर्जर एक बार फिर भाजपा के लिए संजीवनी बनकर उभरे। यह कहा जा सकता है कि हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक में गुड़गांव के सांसद राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर का अहम योगदान रहा। जिस तरह से अहीरवाल में राव इंद्रजीत का जादू चला, ठीक उसी तरह फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कृष्णपाल गुर्जर का प्रभाव दिखा। गुर्जर ने अपने कोटे से 4 विधानसभा सीटों पर नये चेहरों को टिकट दिलाकर सरकार के एंटीइन्केम्बेंसी को समाप्त कर देहात क्षेत्र में 3 विधानसभा सीटों पर विजय दिलाई। वहीं, पूरे लोकसभा क्षेत्र में सभी सीटों पर अपनी रणनीति के तहत लोगों को भाजपा प्रत्याशियों के साथ जोड़ने में सफल रहे।
इस बार बड़खल से धनेश अदलक्खा ने पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह के बेटे एवं कांग्रेस प्रत्याशी विजय प्रताप को 6181 मतों से हराया। एनआईटी से सतीश फागना ने कांग्रेस के नीरज शर्मा को 33217 मतों से हराया। होडल से हरेंद्र रामरतन ने प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान को 2595 मतों से परास्त किया। नये चेहरे गौरव गौतम ने पूर्व मंत्री करण दलाल को 33605 मतों से पटखनी दी। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक नरेंद्र गुप्ता का टिकट काटकर पूर्व मंत्री विपुल गोयल को उम्मीदवार बनाया गया। गोयल ने कांग्रेस दिग्गज लखन सिंगला को 48388 मतों के भारी अंतर से हराया। गोयल ने फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में सबसे बड़ी जीत हासिल की। वहीं, तीसरी बार हैट्रिक लगाते हुए पं. मूलचंद शर्मा ने भी बल्लभगढ़ में इतिहास रचा। अब तक बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कोई भी विधायक तीन बार चुनाव नहीं जीत पाया था। तिगांव में भी इस बार गुर्जर की पकड़ वाले शहरी क्षेत्र का रुझान पूरी तरह से भाजपा की तरफ रहा। गुर्जर बहुल गांवों में गुर्जर की पहले से मजबूत पकड़ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement