मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विधानसभा चुनाव राजस्थान में भाजपा को झटका

07:09 AM Jan 09, 2024 IST
बीकानेर में सोमवार को पार्टी की जीत पर जश्न मनाते कांग्रेस कार्यकर्ता। -प्रेट्र

जयपुर, 8 जनवरी (एजेंसी)
राजस्थान में नवगठित भारतीय जनता पार्टी की सरकार को सोमवार को करारा झटका देते हुये विपक्षी कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह ने करणपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रदेश सरकार के मंत्री तथा भाजपा उम्मीदवार सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 11283 मतों से हरा दिया।
हार के बाद टीटी ने सोमवार रात मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेंद्र पाल सिंह टीटी का त्यागपत्र अग्रेषित किया जिसे राज्यपाल ने तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है।
राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट के लिये 5 जनवरी को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने बताया कि करणपुर से रुपिंदर ने टीटी को 11283 मतों के अंतर से हराया है। उल्लेखनीय है कि करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया था। विजेता रुपिंदर, गुरमीत सिंह के बेटे हैं।
इस हार को लगभग एक महीने पहले ही सत्ता में आने वाली भाजपा के लिए राजनीतिक झटका माना जा रहा है। सत्तारूढ़ भाजपा ने सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 30 दिसंबर को बतौर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रिपरिषद में शामिल किया था। टीटी के लिए यह लगातार दूसरी हार रही। साल 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में वह तीसरे स्थान पर रहे थे। निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह को 94,950 वोट मिले जबकि टीटी को 83,667 वोट मिले। तीसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी प्रत्‍याशी पिरथीपाल सिंह को 11940 वोट मिले।
इस जीत के साथ ही राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या  बढ़ कर 70 हो गई है। प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के 115  विधायक हैं।

Advertisement

Advertisement