For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शीत लहर से दिन में कंपकंपी

06:50 AM Jan 10, 2024 IST
शीत लहर से दिन में कंपकंपी
चंडीगढ़ में मंगलवार को दिनभर कोहरा छाया रहा और सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए। -प्रदीप तिवारी
Advertisement

चंडीगढ़, 9 जनवरी (एजेंसी)
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में मंगलवार को भी कंपकंपा देने वाली ठंड जारी रही। शीत लहर और कोहरे के कारण ठिठुरन और बढ़ गई है। कई स्थानों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर भी कम हो गया। इस बीच, मौसम विभाग ने दोनों राज्यों और यूटी में बुधवार को बारिश की संभावना जतायी है।
मौसम कार्यालय ने एक रिपोर्ट में बताया कि पंजाब के गुरदासपुर और हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में रात में तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, बठिंडा, पठानकोट एवं पटियाला में तापमान सात-सात डिग्री जबकि लुधियाना में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री और अधिकतम 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस और करनाल एवं भिवानी में 7.2 डिग्री रहा। उधर, हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल स्पीति के सिस्सू में -15 डिग्री सेल्सियस तापमान में एक झील जम गई।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार को अधिकतम तापमान 6 डिग्री तक गिर गया। जबकि, प्रदूषण ‘बहुत खराब’ श्रेणी में स्थिर रहा। यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 13.4 और 7.9 डिग्री था। दिल्ली में सुबह 8 बजे सफदरजंग में सबसे कम दृश्यता 500 मीटर और पालम में 300 मीटर दर्ज की गई। भारतीय रेलवे के अनुसार कोहरे और शीत लहर की स्थिति के कारण कुल 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

Advertisement

पारामीटर

शहर        तापमान

अमृतसर       6.7
पटियाला      7.0
चंडीगढ़        8.2
भिवानी        7.2
अम्बाला        6.7
नारनौल        6.0
(डिग्री सेल्सियस)

कुफरी में पड़े बर्फ के फाहे

Advertisement

शिमला (हप्र) : हिमाचल में पिछले लंबे समय से बर्फवारी और वर्षा का इंतजार कर रहे लोगों को मंगलवार को भी निराशा हाथ लगी। हालांकि इस दौरान प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कुफरी में मंगलवार शाम के समय कुछ देर के लिए बर्फ के फाहे जरूर पड़े। हालांकि ये बर्फवारी केवल 10 से 15 मिनट ही हुई। इससे पर्यटक, स्थानीय लोग और पर्यटन व्यवसायी काफी उत्साहित नजर आए और यहां मौजूद पर्यटकों ने थोड़ी देर के लिए बर्फवारी का आनंद लिया। मौसम विभाग ने आज राज्य में वर्षा और बर्फवारी की संभावना जताई थी, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ। इससे लोगों को एक बार फिर निराश होना पड़ा। राज्य में वर्षा और बर्फबारी न होने से कृषि, बागवानी और पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले लगभग दो सप्ताह तक मौसम के साफ बने रहने की संभावना है। इस बीच आज राज्य के लगभग एक दर्जन प्रमुख स्थानों का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। फोटो -हप्र

कश्मीर में पारा जमाव बिंदु से नीचे

श्रीनगर (एजेंसी) : कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड से कुछ राहत मिलने के बावजूद शीत लहर की स्थिति जारी है। घाटी में अभी भी तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि श्रीनगर में सोमवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में सोमवार को न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर वर्तमान में ‘चिल्लई-कलां’ की चपेट में है। यह 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि है। चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा। इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का ‘चिल्लई-खुर्द’ (छोटी ठंड) और 10 दिनों का ‘चिल्लई-बच्चा’ (हल्की ठंड) का दौर रहता है।

Advertisement
Advertisement