For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भीषण गर्मी : नारनौल का तापमान 46.3 डिग्री तक पहुंचा

07:40 AM May 22, 2024 IST
भीषण गर्मी   नारनौल का तापमान 46 3 डिग्री तक पहुंचा
Advertisement

नारनौल, 21 मई (हप्र)
जिले में भीषण गर्मी जारी है। दिन और रात का पारा जबरदस्त तरीके से उछाल मार रहा है। नारनौल और महेंद्रगढ़ का रात्रि का तापमान 31 डिग्री व 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। आज नारनौल का तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है।
पिछले साल मई महीने में लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से लगातार बूंदाबांदी व तेज हवाएं चलने से इलाके में तापमान सामान्य के आसपास रहा था। इस साल आसमान से आग बरस रही है। आने वाले दिनों में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में दिन के तापमान 50 डिग्री सेल्सियस और रात के तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। क्षेत्र में दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं।
लगने लगे बिजली के अघोषित कट
क्षेत्र में भीषण गर्मी के चलते बिजली की खपत भी बढ़ती जा रही है। इस कारण बिजली के अघोषित कटों में दिन प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है। इससे आमजन की परेशानी बढ़ गई है। एक तो क्षेत्र में प्रचंड गर्मी ऊपर से बिजली के लम्बे-लम्बे कटों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। घरेलू ही नहीं, कृषि एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं को भी पूरी बिजली कटों का सामना करना पड़ रहा है।
इस बारे में एक बिजली कर्मचारी ने बताया कि इन दिनों तापमान बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत बढ़ गई है। कम वोल्टेज की समस्या पर भी काबू पाया जा रहा है। 29-30 केवी वाले ट्रांसफार्मरों में बिजली आपूर्ति बढ़ाकर 33 केवी कर दिया गया है। बिजली आपूर्ति में कटौती की कोई समस्या नहीं है। कहीं फाल्ट आने पर उसकी मरम्मत के लिए बिजली काटी जाती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement