मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

वरिष्ठ नागरिक देवतुल्य, उनका सम्मान व संरक्षण प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य : कटारिया

08:52 AM Oct 02, 2024 IST

लुधियाना, 1 अक्तूबर (निस)
पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया, अहिंसा विश्व भारती एवं विश्व शांति केंद्र के संस्थापक जैन आचार्य डॉ लोकेश ने अनिल मोंगा द्वारा स्थापित ड्रीम एंड ब्यूटी चेरिटेबल ट्रस्ट के अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस समारोह को संबोधित किया। राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक देवतुल्य हैं, उनका सम्मान व संरक्षण करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि ड्रीम एंड ब्यूटी चेरिटेबल ट्रस्ट वरिष्ठ नागरिकों, अनाथ बच्चों, महिलाओं, सभी को बेहतर जीवन देने के उद्देश्य से काम कर रही है। यह बेहद प्रशंसनीय कार्य है। राज्यपाल ने कहा कि मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है। भारत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न विभागों के माध्यम से अनेक सुविधाएं उपलाभ करा रही है। राज्यपाल ने इस अवसर पर आचार्य लोकेश के मार्गदर्शन में अहिंसा विश्व भारती द्वारा स्थापित विश्व शांति केंद्र के पोस्टर का अनावरण भी किया।
आचार्य लोकेश ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक हमारी धरोहर हैं, वे प्राचीन संस्कृति के संरक्षक हैं। उनकी देखभाल करना बेहद आवश्यक है। अपने माता-पिता और बुजुर्गों का ध्यान रखना सभी का फर्ज है परंतु वर्तमान की भाग-दौड़ वाली जीवनशैली में युवा पीढ़ी इस कर्तव्य को भूल गई है। अनिल मोंगा अमेरिका में रहकर भी इस फर्ज को निभा रहे हैं, ड्रीम एंड ब्यूटी चेरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से 100 अनाथ बच्चों और 400 वरिष्ठ नागरिकों को उन्होंने घर का सुख पंजाब की भूमि पर दिया है, इसके लिए उनको साधुवाद।
अनिल मोंगा ने कहा कि वे पिछले 25 वर्षों से मानवता की सेवा में संलग्न हैं। वैश्विक शांति और सद्भाव, शिक्षा, ब्रह्मभोग कार्यक्रम के माध्यम से जरूरतमंदों के लिए भोजन उपलब्ध करवाना, मार्गदर्शन एक युवाओं और महिलाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए शिक्षा और आजीविका का कार्यक्रम है, कर्मा हेल्थ केयर से गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को चिकित्सा देखभाल और दवाइयां उपलब्ध करवाना, हेवनली पैलेस हमारा विश्व स्तरीय सुविधाओं वाला वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक घर, हेवनली एंजल्स अनाथ बच्चों के लिए घर हैं।
कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ नागरिकों ने अपनी गीत संगीत संवाद की रोचक प्रस्तुतियों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर बोर्ड के ट्रस्टी अमृत भांबरी, अमरिंदर एस. धीमान, सीन मोंगा, अनिल सिंघानिया, राजेश नरूला, नीरू सिएटल, क्याल मोंगा, पद्मभूषण डॉ. जोहल, प्रो. वीके मेहता, डॉ. जीएस वांडेर व संयोजक कर्नल परविंदर सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग दिया |

Advertisement

Advertisement