For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जींद के जिला कारागार की सुरक्षा होगी और चाक-चौबंद, 11 करोड़ के टेंडर जारी

08:04 AM Jul 19, 2024 IST
जींद के जिला कारागार की सुरक्षा होगी और चाक चौबंद  11 करोड़ के टेंडर जारी
जींद के जिला कारागार, जिसकी सुरक्षा और मजबूत करने, बैरेक रिपेयर की योजना के टेंडर जारी हुए हैं। -हप्र
Advertisement

जसमेर मलिक/ हप्र
जींद, 18 जुलाई
जींद की जिला कारागार की सुरक्षा और मजबूत करने तथा इसकी पुरानी बैरेक की रिपेयर करवाने आदि पर लगभग 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। दो चरणों में यह काम होगा। पहले चरण की लगभग 1.72 करोड़ की और लगभग 8.91 करोड़ की दूसरे चरण की योजना के टेंडर जारी हो चुके हैं। इसके एस्टीमेट आदि पहले ही पास हो चुके हैं। जिला कारागार में इस समय इसकी 20 फुट से ऊंची चारदीवारी के अंदर चारों तरफ डबल सिक्योरिटी वाल नहीं है। अंदर की तरफ सिक्योरिटी वाल नहीं होने से बाहर से जिला कारागार में मोबाइल फोन या नशीले पदार्थ आदि फेंके जा सकते हैं।
कई बार ऐसे प्रयास जेल के सिक्योरिटी स्टाफ की मुस्तैदी से विफल किए जा चुके हैं। अब जींद की जिला कारागार में बाहर से मोबाइल फोन और नशीले पदार्थ फेंकने पर वह कैदियों या बंदियों के हाथ नहीं लग पाएं, इसके लिए जेल की चारदीवारी के अंदर दूसरी सिक्योरिटी वॉल बनेगी। इसके अलावा जिला कारागार में सुरक्षा मजबूत करने के लिए हाई मास्क लाइक लाइट आदि लगाई जाएंगी, ताकि रात के समय जेल के सुरक्षा स्टाफ को सब कुछ साफ नजर आए।

जेल परिसर में पार्किंग शेड आदि का होगा निर्माण

जिला कारागार परिसर में वाहनों की पार्किंग के लिए शेड का निर्माण भी करवाया जाएगा। इससे जेल परिसर में आने वाले वाहन धूप और बारिश से सुरक्षित खड़े रहेंगे। जेल में व्यवस्था बनाने में भी इससे जेल अधिकारियों को सुविधा होगी।

Advertisement

यह कहते हैं जेल अधीक्षक

जेल में दूसरे निर्माण और रिपेयर कार्यों को लेकर जेल अधीक्षक संजीव बुधवार का कहना है कि इस पर लगभग 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इसमें 8.91 करोड़ रुपए की राशि की एक योजना है, और लगभग 2 करोड़ की दूसरी योजना है। लगभग दो करोड़ रुपए की राशि से पुरानी बैरकों की मेजर रिपेयर के टेंडर जारी हो चुके हैं। 8.91 करोड़ रुपये की दूसरी बड़ी योजना के टेंडर भी हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन जारी कर चुका है। जेल महानिदेशक अकील मोहम्मद का प्रयास जेलों का हर लिहाज से सुधार करने का है।

जेल की पुरानी पुरानी बैरेक होंगी चकाचक

जींद की जिला कारागार की पुरानी बैरक अब चकाचक होंगी। इनकी मेजर रिपेयर करवाई जाएगी। इस पर लगभग 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इससे जेल में बंद कैदियों और बंदियों की सुविधाओं में इजाफा होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×