मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राष्ट्र निर्माण में वैज्ञानिक महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान : प्रो. सोमनाथ

10:48 AM Oct 23, 2024 IST
रुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा, संकाय सदस्यों और छात्राओं के साथ। -हप्र

कुरुक्षेत्र, 22 अक्तूबर (हप्र)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में वैज्ञानिक महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। वर्तमान में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि हुई है। उन्होंने यह विचार मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में केयू विस फोरम द्वारा आयोजित पुरस्कार सम्मान कार्यक्रम में व्यक्त किए।
इस कार्यक्रम में छह महिला संकाय सदस्यों और दो शोध छात्राओं को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कुलपति ने कहा कि विज्ञान, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं का योगदान असाधारण रहा है। उन्हें इन क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और आवश्यक मार्गदर्शन तथा संसाधन प्रदान करने चाहिए।
मुख्य वक्ता प्रो. अनुभा कौशिक, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय की प्रमुख हैं, जिन्होंने भारतीय महिला वैज्ञानिकों की वैश्विक पहचान की सराहना की। इस अवसर पर कुलपति ने उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
इन्हें किया सम्मानित : डॉ. नीरा राघव, डॉ. अनीता यादव, डॉ. रीता देवी (कैटेगरी-1), डॉ. सुमन मेहंदिया, डॉ. अनीता भटनागर (कैटेगरी-2), किरण सिवाच, प्रेरणा (कैटेगरी-4) में सम्मानित किया गया

Advertisement

Advertisement