मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चालक के बारे में बच्चों व अभिभावकों से फीडबैक लें स्कूल संचालक

08:53 AM Apr 17, 2024 IST
महेंद्रगढ़ के राजकीय महाविद्यालय में स्कूल मैनेजमेंट के साथ बैठक करती जिला उपायुक्त मोनिका गुप्ता।-हप्र
Advertisement

महेंद्रगढ़, 16 अप्रैल (हप्र)
जिला महेंद्रगढ़ के सभी निजी स्कूलों की बसों की फिटनेस का कार्य इस बार शनिवार व रविवार को नयी अनाज मंडी नारनौल में किया जाएगा। अगर कोई भी स्कूल संचालक अनफिट बस से बच्चों को ले जाता है अथवा उसके पास कागजात पूरे नहीं हैं तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन के अधिकारी सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लागू करवाने के लिए लगातार कार्रवाई करेंगे। यह बात उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने आज महेंद्रगढ़ के महिला राजकीय कॉलेज में निजी स्कूलों के संचालकों व प्रबंधकों की बैठक के दौरान कही।
उपायुक्त ने कहा कि जिला महेंद्रगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने में निजी शिक्षण संस्थाओं का बहुत बड़ा रोल रहा है। ऐसे में निजी संस्थाओं के संचालकों की जिम्मेदारी भी उतनी ही बड़ी है। भविष्य में कोई भी हादसा न हो, यह सुनिश्चित करना हम सबकी जिम्मेदारी है।
उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी स्कूलों में ट्रांसपोर्ट इंचार्ज को बसों की जिम्मेदारी दी जाए ताकि समय पर सभी कागजात पूरे हों। उन्होंने कहा कि वे चालक के संबंध में बच्चों व अभिभावकों से भी फीडबैक लें। स्कूल संचालकों की मांग पर डीसी ने उपमंडल स्तर पर भी फर्स्ट एड का प्रशिक्षण दिलाने का आश्वासन दिया। इस बारे में उन्होंने रेडक्रास सचिव को जल्द व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बताया कि एनसीआर में कोई भी बस दस साल के बाद नहीं चलेगी। बसों में अग्निशमन यंत्र, फर्स्ट एड बाॅक्स, सीसीटीवी, जीपीएस, स्पीड गवर्नर तथा अन्य सभी 25 बिंदुओं का काम पूरा होने के बाद ही बसें चल सकती हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि अगर वे अपने स्तर पर वाहन के माध्यम से बच्चों को स्कूल भेजें तो सुनिश्चित करें कि वह वाहन सुरक्षित हो।
इस मौके पर स्कूल संचालकों ने भरोसा दिलाया कि सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी का शत प्रतिशत अनुपालन होगा। इस मौके पर एसडीएम संजीव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संतोष चौहान, डीएसपी मोहम्मद जमाल, बीडीपीओ स्वाति अग्रवाल, बीईओ अलका लांबा,कनीना व महेंद्रगढ़ के निजी स्कूलों के संचालक व प्रबंधक के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

एसडीएम ने ली स्कूल प्रबंधकों की बैठक

लोहारू (निस) : एसडीएम अमित कुमार ने आज अपने कार्यालय में लोहारू ब्लॉक के स्कूल प्रबंधकों की बैठक ली। बैठक में एसडीएम ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल संचालक अपने-अपने स्कूल के वाहनों में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के सभी नियमों का पालन करें। जो कमियां हैं, उन्हें दुरुस्त कर लें। एसडीएम ने कहा कि स्कूलों की बस का रंग पीला होना चाहिए। उसमें नीले रंग की पट्टी में स्कूल का नाम लिखा होता है। बस के अंदर प्राथमिक उपचार बॉक्स और अग्निशमन यंत्र जरूरी है। बस के अंदर किसी भी प्रकार की गतिविधि की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए। वाहन में स्पीड गवर्नर लगा होना चाहिए। बस ड्राइवर का मेडिकल फिटनेस जरूरी है। ड्राइवर के पास 5 साल का अनुभव होना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement