For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दक्षिण भारत में भाजपा साफ, उत्तर और पूर्व में हाफ : जयराम रमेश

10:49 AM May 21, 2024 IST
दक्षिण भारत में भाजपा साफ  उत्तर और पूर्व में हाफ   जयराम रमेश
सिरसा में सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते कांग्रेस के मीडिया प्रभारी जयराम रमेश। साथ हैं पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विनीत पुनिया व सिरसा लोकसभा क्षेत्र के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश सैनी। -हप्र
Advertisement

सिरसा, 20 मई (हप्र)
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन को इस चुनाव में बहुमत मिलता देख देश के प्रधानमंत्री बौखला गए हैं और वे सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने के लिए बयानबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत में भाजपा साफ है जबकि उत्तर व पूर्व में भाजपा हाफ है। जयराम रमेश सोमवार को सिरसा में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उनके साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विनीत पुनिया व सिरसा लोकसभा क्षेत्र के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश सैनी भी मौजूद थे।
जयराम रमेश ने कहा कि मतदान के पहले दो चरणों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा यह समझ गई थी ये चुनाव उनके हाथ से फिसल गया है और जनता इस बार उन्हें हराकर ‘इंडिया’ गठबंधन को जितवा रही है। इसके बाद से पीएम बार-बार ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं जो कांग्रेस के पांच न्याय और 25 गारंटी कार्यक्रम में नहीं हैं। प्रधानमंत्री हिंदू, मुस्लिम, मंगलसूत्र, भैंस इत्यादि के मुद्दे उठा रहे हैं। जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अब झूठ का सहारा लेकर जनता को गुमराह कर रहे हैं। वे टीवी इंटरव्यूज में सिर्फ प्रवचन दे रहे हैं जबकि उनसे महंगाई, बेरोजगारी, कृषि इत्यादि पर कोई सवाल नहीं किया जा रहा।
उन्होंने आरोप लगाया कि पीएम की समस्या ये है कि वे सच नहीं बोल सकते। उन्होंने कहा कि पीएम ने 19 नवंबर, 2021 को तीन कृषि कानून वापस लेने का ऐलान करते हुए किसान संगठनों को एमएसपी का आश्वासन दिया था और कर्ज माफी की भी बात की थी, लेकिन अभी तक किसानों की मांग पूरी नहीं हुई। इंडिया गठबंधन यदि सत्ता में आया तो प्रधानमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर जयराम ने कहा कि कांग्रेस कोई ब्यूटी कांटेस्ट नहीं चलाती, जिसमें विजेता का ऐलान हो। इंडिया गठबंधन बहुमत हासिल करने के बाद अपना नेता तय करेगा। कांग्रेस में गुटबाजी पर जयराम रमेश बोले कि कांग्रेस में कोई ए या बी गुट नहीं है। भाजपा 400 पार का नारा इसलिए दे रही थी क्योंकि 400 सीट लेने के बाद भाजपा इस देश से संविधान को खत्म कर नया संविधान लागू करने की फिराक में थी। उन्होंने आरोप लगाया कि योगी आदित्यनाथ आरक्षण के एक दम खिलाफ हैं और उन्होंने अपने लेख में आरक्षण के प्रति अपनी खीझ निकाली है।

पराली जलाने वाले किसान होंगे एमएसपी से बाहर

जयराम रमेश ने कहा कि यूपीए सरकार के समय किसानों का 72 हजार करोड़ का ऋण माफ किया गया जबकि मोेदी सरकार ने किसानों का एक पैसे का कर्ज माफी नहीं किया बल्कि अपने 22-23 बिजनसमैन दोस्तों का 16 हजार करोड़ रुपए का ऋण माफ किया है। वहीं किसानों के मामले पर उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाया जाना उनकी मजबूरी है यह उनकी जीविका से जुड़ा मुद्दा है, लेकिन यहां भाजपा हल निकालने की बजाय उन किसानों को एमएसपी से बाहर करना चाहती है जो पराली जलाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बार पांच न्याय और 25 गारंटी वाले न्याय पत्र (मैनिफेस्टो) के साथ लोगों के बीच गई है। और लोगों को कांग्रेस की ये नीतियां बहुत पसंद आ रही हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×