For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां अध्यापक व अभिभावक में मज़बूत कड़ी

10:30 AM Jul 11, 2024 IST
स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां अध्यापक व अभिभावक में मज़बूत कड़ी
पंचकूला में बुधवार को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन कमेटी प्रशिक्षण के दौरान छात्रा को पुरस्कृत करते हुए। साथ हैं विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता। -हप्र
Advertisement

पंचकूला, 10 जुलाई (हप्र)
हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां अध्यापक और अभिभावक के मध्य एक मज़बूत कड़ी का कार्य कर रही हैं। हमारा लक्ष्य हर छात्र के भविष्य और जीवन को संवारना और निखारना है। इसके साथ ही स्कूलों में अधिक से अधिक विधार्थियों का दाखिला और शिक्षा में गुणवत्ता हमारा उद्देश्य है। त्रिखा बुधवार को जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन कमेटी प्रशिक्षण एवं कांफ्रेंस को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा आज से कुल 11 दिनों तक प्रदेश भर के सभी 22 जिलों में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन कमेटियां कांफ्रेंस का आयोजन करेंगी। इन कार्यक्रमों में अध्यापक और अभिभावक वर्ग के बीच की दूरी कम करने के साथ - साथ बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए चिंतन मनन होगा। आज की कांफ्रेंस के लिए कुल 248 जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन कमेटियों को आमंत्रित किया गया था।
विद्यार्थियों, कमेटियों के पदाधिकारियों, अभिभावकों और अध्यापकों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत विद्यार्थियों को बुनियादी शिक्षा में समझ के साथ पठन, लेखन और मूलभूत गणितीय प्रश्नों को हल करने का कौशल भी सिखाया जाता है। शिक्षा मंत्री ने कम लागत से बनाई गई शिक्षण सहायक सामग्री और विद्यार्थियों द्वारा 15 स्टॉल्स पर लगाए गए ज्ञानवर्धन तंत्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की बुनियादी समझ देना हमारा कर्तव्य है। हर बच्चे को स्कूल लाना है और किसी बच्चे को घर नहीं बैठने देना। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने वशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशों से बचाने का आह्वान किया और स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों को स्कूलों के उत्थान के लिए तत्पर रहने को कहा। इस अवसर पर शिक्षा विभाग की ओर से पंचकूला जिले में टॉप करने वाले विद्यार्थियों और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पंचकूला मेयर कुलभूषण गोयल और प्राथमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. रिपुदमन सिंह ढिल्लों, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या छिकारा, सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×