For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरस्वती बोर्ड ने कुरुक्षेत्र को बाढ़ से बचाने का तैयार किया प्लान : धुम्मन

08:27 AM Jul 18, 2023 IST
सरस्वती बोर्ड ने कुरुक्षेत्र को बाढ़ से बचाने का तैयार किया प्लान   धुम्मन
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 17 जुलाई (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जल संरक्षण की पहल को सरस्वती हेरिटेज बोर्ड सार्थक साबित कर रहा है। सरस्वती हेरिटेज बोर्ड ने कुरुक्षेत्र में बाढ़ को बचाने के लिए प्लान तैयार कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भेजा है।
हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने बताया कि नदियों में बरसाती पानी को कंट्रोल करने के लिए योजना तैयार की है। योजना के अंतर्गत गांव खानपुर कोलियां और ज्योतिसर स्थित एसवाईएल तक सरस्वती में पानी की क्षमता को बढ़ाया जाएगा, क्योंकि जीटी रोड से लेकर खेतों से बरसाती पानी सीधा सरस्वती में आता है। किरमच ने कहा कि बैंतन नाला अंबाला जिला के तंदवाल-तंदवाली के पास मारकंडा के अतिरिक्त पानी को डाडलू-पाडलू, रावा से होते हुए बराड़ा रोड को पार करके सीधा शाहाबाद का पानी छपरा-छपरी से होते हुए खानपुर कोलियां से जीटी रोड क्रॉस करके सीधा पिपली में सरस्वती नदी में आकर मिलता है। बारिश में यह पानी पांच से सात हजार क्यूसेक होता है, यही पानी कुरुक्षेत्र में बाढ़ का कारण बनता था, मगर इस बार सरस्वती की क्षमता बढ़ने से सरस्वती कई जिलों की पालनहार साबित हुई है। खानपुर कोलियां से एसवाईएल तक सरस्वती के निरंतर बहाव से किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी। इस क्षेत्र में चार्जिंग लेवल बढ़ेगा और बारिश में आने वाला 5 से 7 हजार क्यूसेक पानी भी सीधा बहेगा, इससे शहर में बाढ़ के आने का खतरा भी कम होगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पानी की बूंद-बूंद बचाने, सहेजने की पहल को आगे बढ़ाने के लिए जल संचय की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
अधीक्षक अभियंता अरविंद कौशिक ने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है और सरकार से अनुमति मिलने के उपरांत जल्द ही इस कार्य पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×