मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इमेज चेंज के मूड में अब सलमान

08:01 AM May 04, 2024 IST
Advertisement

असीम चक्रवर्ती
हमेशा की तरह 58 की इस उम्र में भी अभिनेता सलमान खान फिर अपनी पहले जैसी इमेज को दोहराने के लिए आतुर हैं। अब गुपचुप ढंग से यह खबर आ रही है कि सलमान एआर मुरुगदास की अगली फिल्म ‘सिकंदर’ की शूटिंग जल्द शुरू कर देंगे। इसके साथ ही उनके कई प्रोजेक्ट्स पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। आइए सिलसिलेवार उनकी चर्चा करें-
‘सिकंदर’ ही क्यों
सभी जानते है कि एक्शन रोमांटिक फिल्मों के प्रति शुरू से ही सलमान का एक खास झुकाव रहा है। उनके सुपर स्टारडम में उनकी इस इमेज का ही बड़ा योगदान रहा है। मगर पिछले पांच-छह साल से देखने को मिल रहा है कि उनकी यह इमेज उनका साथ नहीं दे रही है। किसी का भाई किसी की जान, टाइगर-3 जैसी लगातार कई एक्शन फिल्मों के उड़ जाने के बाद भी वह ‘सिकंदर’ जैसी फिल्मों के सहारे ही कमबैक करना चाहते हैं। इस फिल्म को करने की दो मुख्य वजहें हैं। इसके निर्देशक मुरुगदास पहले भी आमिर को लेकर ‘गजनी’ जैसी बड़ी हिट दे चुके हैं। दूसरी बड़ी वजह है कि मुरुगदास साउथ के दिग्गज हैं। बॉलीवुड में साउथ के निर्देशकों के प्रति एक खास रुझान देखने को मिल रहा है जिसके सम्मोहन में सलमान भी आ गए। इसलिए सूरज बडजात्या जैसे बड़े निर्देशक को भी फिलहाल उन्होंने रोक दिया है।

प्रेम की शादी का भविष्य
‘सिकंदर’ से पहले बॉलीवुड के हलकों में यह चर्चा चल रही थी कि सलमान सूरज बडजात्या की ‘प्रेम की शादी’ की शूटिंग जल्द शुरू कर देंगे। तब कई मायने में यह फिल्म उनके लिए बेहद अहम बन गई थी। सूरज बडजात्या के साथ सलमान की ट्यूनिंग जगजाहिर है। इस फिल्म का निर्देशन सूरज के भाई अजीत कुमार बडजात्या कर रहे थे। इसमें सलमान एक ऐसे वयस्क व्यक्ति का किरदार कर रहे है,जो बड़ी उम्र में बिल्कुल पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ शादी करना चाहता है। देखा जाए तो यह सलमान के लिए बिल्कुल ट्रैक चेंजर फिल्म बन सकती है। लेकिन अभी के लिए सलमान ने इस फिल्म को टाल दिया है। वैसे कई वर्षों से सलमान की इमेज परिवर्तन की बात सुनने को मिल रही थी। निर्देशक सूरज इसी दिशा में काम कर रहे थे। इसलिए उन्होंने बंगला के साहित्य मनीषी शरतचंद्र चटर्जी के चर्चित उपन्यास ‘अपने पराये’ पर भी फिल्म बनाने की प्लानिंग कर ली थी।
नए निर्देशकों का नुकसान
सिर्फ सूरज ही नहीं, इधर कुछेक युवा निर्देशक भी सलमान की इमेज परिवर्तन में बड़ा रोल निभाने वाले थे। इनमें से एक युवा निर्देशक की फिल्म तो फ्लोर पर जाने से एक दो-माह पहले स्थगित हो गई। जाहिर है इस बार भी सलमान का मूड एक बड़ी वजह बनी। असल में सलमान के इर्द-गिर्द कुछ लोगों का घेरा बन चुका है,जो अपरोक्ष तौर पर सलमान को कुछ अच्छा करने से रोक रहा है।
महिला मित्र मंडली गायब
जरा विषयान्तर करें तो अब सलमान की महिला मित्र मंडली की बात काफी ठंडी पड़ चुकी है। वैसे कैटरीना कैफ,जैकलीन फर्नांडिज, डेजी शाह,जरीन खान,एली अबराम,लूलिया वेंटुर आदि उनकी महिला मित्रों की फौज बहुत बड़ी है। मगर अपनी असली रोमांटिक लाइफ में सलमान सिर्फ सोमी अली,संगीता बिजलानी और ऐश्वर्या राय जैसी तारिकाओं के नाम पर ही गंभीर हुए हैं। लेकिन वक्त के साथ इन तारिकाओं ने जब अपना रास्ता चुन लिया, तो सलमान के लिए भी ये तारिकाएं एक भूली दास्तां बन गई। अब जैसे कि कैटरीना ने शादी कर ली ,तो सलमान को कोई अफसोस नहीं हुआ। जैकलीन विवादों में फंसी,तो सलमान उसका जिक्र करने से भी बचने लगे। बावजूद इसके उनकी यह इमेज आज भी कायम है। बस,फर्क इतना है कि अब पूजा हेगड़े,शहनाज गिल जैसी नए दौर की नायिकाओं के साथ उनका नाम जोड़ा जा रहा है। -चित्र : लेखक

Advertisement
Advertisement
Advertisement