मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सफाई कर्मियों ने चार बार हाजिरी लगाने के नियम की जलायी प्रतियां

10:59 AM Jul 13, 2024 IST
भिवानी में शुक्रवार को दिन में चार बार हाजिरी लगाने के नियम की प्रतियां जलाते सफाई कर्मचारी। -हप्र

भिवानी,12 जुलाई (हप्र)
अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर सफाई कर्मचारियों ने शुक्रवार को काले झंडे लेकर, काले बिल्ले लगाकर व उल्टी झाड़ू लेकर शहर में प्रदर्शन किया तथा डीएमसी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को मांगपत्र सौंपा। इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने दिन में चार बारर हाजिरी लगाने के नियम की प्रतियां जलाकर विरोध जताया। इस मौके पर नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेश सचिव पुरुषोत्तम दानव ने कहा कि सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों पर थोपे गए काले कानूनों के विरोध में उन्होंने शहर में प्रदर्शन करते हुए 24 सूत्रीय मांगपत्र मुख्यमंत्री के नाम सौंपा है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी सफाई कर्मचारियों द्वारा कई बार सरकार को मांगपत्र सौंपकर उनकी मांगों से अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन सरकार इस कदर कर्मचारी विरोधी नीति अपनाए हुए है कि उनकी मांगों को लगातार नजरअंदाज कर रही है। जिसके चलते सफाई कर्मचारियों में रोष है। इस अवसर पर विजय कुमार, रविंद्र, कुलदीप, मोहन, सुनील, कुलवीर, सतबीर सिंह, राजेंद्र, भीम सिंह, विनोद, महिपाल सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Advertisement

रिटायर्ड कर्मचारी संघ ने दिया धरना

भिवानी : प्रांतीय कमेटी के आह‍्वान पर रिटायर्ड कर्मचारी संघ ने धरना दिया। धरने की अध्यक्षता जिला प्रधान सुंदर सिंह कोच ने की तथा संचालन जिला सचिव नरेश शर्मा ने किया। रिटायर्ड कर्मचारियों ने मांगों को लेकर उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि मांगें पूरी न होने पर रिटायर्ड कर्मचारी संघ 21 अगस्त को मुख्यमंत्री निवास करनाल में प्रदर्शन करेगा। प्रदर्शन में प्रांतीय प्रैस सचिव मास्टर वजीर सिंह, जिला उपप्रधान रामचन्द्र, कैशियर निर्मल सिंह ब्लाक भिवानी प्रधान फतेह सिंह, ब्लाक सचिव मास्टर चांदी राम, लोहारू प्रधान मा. सतबीर सिंह, सिवानी प्रधान मा. उमराव सिह बवानी खेड़ा कैशियर हरफूल, तोशाम सचिव अभय राम, कामरेड ओमप्रकाश, पूर्व एक्शन सज्जन सिंगला, करतार ग्रेवाल, रामफल देसवाल आदि ने अपने विचार रखे।

मांगों को अनदेखा करने का आरोप

झज्जर (हप्र ) : अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सेवानिवृत्त कर्मचारी यहां झज्जर लघु सचिवालय में एकत्रित हुए और सरकार की कार्यशैली के खिलाफ रोष जताया। सेवानिवृत्त कर्मचारी यूनियन का नेतृत्व कर रहे देवेन्द्र पटवारी ने कहा कि उनकी मुख्य मांग सभी सेवानिवृत्त कर्मचारियों को कैशलैस मेडिकल सुविधा देने, विधवाओं को एलटीसी की सुविधा और रेलवे किराए में पचास प्रतिशत की छूट को दोबारा से लागू करने की है। इन मांगों को उनकी यूनियन कई बार उठा चुकी है। लेकिन सरकार ने अभी तक उनकी मांगों को अनदेखा ही किया है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार उनकी मांगों को जल्द पूरा नहीं करती है तो आने वाली 21 अगस्त को करनाल में सेवानिवृत्त कर्मचारी एक बड़ी रैली करेंगे। फिर भी सरकार नहीं मानती है तो एक बड़ा जन आंदोलन खड़ा करने को वह मजबूर होंगे।

Advertisement

रेलवे कर्मचारियों ने की नारेबाजी

भिवानी : वर्ष 1960 की 12 जुलाई को रेल हड़ताल के दौरान शहीद हुए कर्मचारियों की याद में शुक्रवार को ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा के आह‍्वान तथा नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्लॉयज यूनियन (एनडब्ल्यू आरईयू) के महामंत्री मुकेश माथुर के नेतृत्व में देश भर के विभिन्न जोन, मंडलों और शाखा और सभी रेलवे स्टेशनों पर पुरानी पेंशन बहाली के लिए संघर्ष दिवस के रूप में मनाया गया। बीकानेर मंडल के भिवानी में कार्यरत सभी विभागों के कर्मचारी ने शुक्रवार को भिवानी जंक्शन पर पुरानी पेंशन बहाली और एनपीएस प्रणाली को बंद करने हेतु प्रर्दशन किया गया। अस अवसर पर हिसार शाखा अध्यक्ष कामरेड कृष्ण कौशिक, देवेंद्र यादव सहायक मंडल मंत्री, सहायक शाखा सचिव राजेश वर्मा, सहायक शाखा कृष्ण पंघाल, सहायक शाखा कुलदीप खन्ना, दिनेश, भीम, रतिपाल, मृत्युंजय पांडे, अजय कुमार, मनोज, राजेश शर्मा भी मौजूद रहे।

सरकार की वादाखिलाफी से बिजली कर्मियों में रोष

भिवानी : विभिन्न मांगों को लेकर ऑल हरियाणा पॉवर कारपोरेशन वर्कर्ज यूनियन संबंधित सर्व कर्मचारी संघ के कर्मचारियों ने शहर में प्रदर्शन करते हुए एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री व अतिरिक्त मुख्य सचिव हरियाणा सरकार के नाम मांगपत्र सौंपा तथा उनकी मांगों को जल्द पूरा करने की गुहार लगाई। प्रदर्शन से पहले तोशाम रोड पर स्थित बिजली बोर्ड प्रांगण में कर्मचारी एकत्रित हुए तथा सर्कल सचिव अशोक गोयत के नेतृत्व में ऑल हरियाणा पॉवर कारपोरेशन वर्कर्ज यूनियन के बैनर तले प्रदेश के चारों बिजली निगमों में कार्यरत कच्चे कर्मचारियों की मुख्य मांग व मुद्दों पर चर्चा हुई तथा सरकार की कर्मचारी विरोधी नीति की भी जमकर निंदा की गई। कर्मचारियों ने शहर में प्रदर्शन करते हुए एसडीएम के माध्यम से सरकार के नाम मांगपत्र सौंपा। सब यूनिट प्रधान रविंद्र, मनदीप, शमशेर, प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक शर्मा ने भी सभा को संबोधित किया।

काले झंडे के साथ किया प्रदर्शन

नारनौल में मांगों को लेकर झाड़ू प्रदर्शन करते नगर परिषद कर्मचारी। -हप्र

नारनौल (हप्र) : स्थानीय नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर शहर में झाड़ू और काले झंडे लेकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के बाद कर्मचारियों ने महावीर चौक पर हरियाणा सरकार का पुतला भी जलाया। नगर पालिका कर्मचारी संघ के नेता महेंद्र सिंह ने बताया की संघ द्वारा वर्ष 2023 में जारी किए गए नो पे नो वर्क के पत्र तथा 31 मई 2024 को सफाई मित्र इन स्वच्छतम पोर्टल के जारी किए गए पत्र को वापस लेने, 311 ऐप को बंद करने तथा गुरुग्राम के 26 सफाई कर्मचारी नेताओं को बहाल करने व अन्य मांगों को लेकर आज शहर में प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर राहुल, जसवंत और अजीत भी मौजूद थे।
बहादुरगढ़ (निस) : लंबित मांगों को लेकर नगर परिषद सफाई कर्मचारियों ने शहर में झाड़ू प्रदर्शन कर रोष जताया। यह प्रदर्शन नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर किया गया। झाडू प्रदर्शन राव तुलाराम पार्क से शुरू होकर मांडोठी बाजार, मेन बाजार, लाल चौक होते हुए नगर परिषद कार्यालय पहुंचा। यहां कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कर्मचारियों ने चेताया कि अगर सरकार ने जल्द ही उनकी लम्बित मांगों को पूरा नहीं किया तो आंदोलन और तेज किया जाएगा। कर्मचारियों ने कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला के माध्यम से शहरी स्थानीय निकाय मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

Advertisement