For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उत्तर कोरिया व रूस में समझौता, युद्ध की स्थिति में करेंगे एक-दूसरे की मदद

10:09 AM Jun 20, 2024 IST
उत्तर कोरिया व रूस में समझौता  युद्ध की स्थिति में करेंगे एक दूसरे की मदद
उत्तर कोरिया के प्योंगयांग में वार्ता के बाद चलते समय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, बाएं और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन मुस्कुराते हुए। पीटीआई फोटो
Advertisement

सियोल, 20 जून (एपी)

Russia-North Korea agreement: रूस और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच हुए नये समझौते के तहत दोनों देशों में से किसी पर भी हमला होने की सूरत में दोनों देश एक-दूसरे को तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करेंगे।

Advertisement

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गयी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने बृहस्पतिवार को अपनी एक खबर में देश के नेता किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच प्योंगयांग में बुधवार को हुए व्यापक रणनीतिक साझेदारी समझौते की जानकारी दी।

खबर में कहा गया है कि समझौते के अनुच्छेद चार के अनुसार अगर दोनों में से किसी भी देश पर हमला होता है या फिर युद्ध की स्थिति पैदा होती है तो दूसरे देश को बिना किसी विलंब के सैन्य व अन्य सभी प्रकार की सहायता प्रदान करनी होगी।

Advertisement

इस समझौते को शीत युद्ध की समाप्ति की बाद से मास्को और प्योंगयांग के बीच सबसे ज्यादा ताकतवार समझौता माना जा रहा है। किम और पुतिन ने इस समझौते को दोनों देशों के लिए एक बड़ी उपलब्धि करार किया दिया है।

रूस और उत्तर कोरिया के बीच यह समझौता ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका और उसके सहयोगी देश मास्को और प्योंगयांग के बीच संभावित हथियार समझौते को लेकर चिंता जता रहे हैं।

इस समझौते के तहत प्योंगयांग आर्थिक सहायता और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के बदले में मास्को को यूक्रेन में युद्ध के लिए अत्यंत आवश्यक हथियार उपलब्ध कराएगा।

किम ने समझौते के बाद कहा कि दोनों देशों के बीच ‘घनिष्ठ मित्रता' है और यह अब तक का उनका सबसे शक्तिशाली समझौता है। किम ने यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस के समर्थन का संकल्प लिया।

वहीं पुतिन ने इसे 'सफल समझौता' करार दिया, जो दोनों देशों के बीच संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने की साझा इच्छाओं को दर्शाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×