मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Russia: रूस ने पत्रकारों सहित 92 और अमेरिकियों का अपने यहां प्रवेश प्रतिबंधित किया

10:16 AM Aug 29, 2024 IST

मॉस्को, 29 अगस्त (एपी)

Advertisement

Russia: रूस के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को ऐलान किया कि 92 और अमेरिकी नागरिकों का देश में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। इनमें पूर्व में रूस में काम कर चुके कुछ पत्रकार, अधिकारी और कुछ व्यापारी शामिल हैं।

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'मॉस्को को रणनीतिक रूप से हराने के घोषित लक्ष्य के साथ बाइडन प्रशासन द्वारा अपनाई गई रूस को अलग-थलग करने की नीति' के जवाब में अमेरिकियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि 'रूस और रूस सैन्य बलों के बारे में झूठी खबरें तैयार करने और उनका प्रसार करने में शामिल अग्रणी तथाकथित उदार-वैश्विक प्रकाशनों का प्रतिनिधित्व' करने वाले अमेरिकी पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Advertisement


प्रतिबंधित अमेरिकियों की नयी सूची में अंग्रेजी अखबार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की मुख्य संपादक एम्मा टकर सहित 11 वर्तमान और पूर्व पत्रकार शामिल हैं। टकर ने 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार करने और उनकी दोषसिद्धि के लिए रूस की बार-बार आलोचना की थी। इवान गेर्शकोविच ने 16 महीने सलाखों के पीछे बताए थे और वह अगस्त में कैदियों की अदला-बदली के तहत रिहा हुए थे।

अमेरिकी समाचार पत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स' के पांच पत्रकारों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है, जिनमें कीव ब्यूरो प्रमुख एंड्रयू क्रेमर और 'द वाशिंगटन पोस्ट' के चार पत्रकार शामिल हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियों में काम करने वाले लोग, शिक्षाविद, तथा व्यवसायी और थिंक टैंक के लोगों पर भी रूस में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मंत्रालय की सूची के अनुसार रूस ने अब तक 2,000 से अधिक अमेरिकियों के अपने यहां प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsInternational newsRussia sanctionsRussia US relationsRussia US sanctionsअंतरराष्ट्रीय समाचाररूस अमेरिका प्रतिबंधरूस अमेरिका संबंधरूस प्रतिबंधहिंदी समाचार