For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उफान पर नदियां, हिमाचल प्रदेश में 150 सड़कें बंद

07:55 AM Jul 07, 2024 IST
उफान पर नदियां  हिमाचल प्रदेश में 150 सड़कें बंद
चमोली में शनिवार को उफान पर अलकनंदा नदी। - एएनआई
Advertisement

नयी दिल्ली/शिमला, 6 जुलाई (एजेंसी/हप्र)
उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में आगामी कुछ दिन भारी बारिश का अलर्ट है। इस बीच, कई नदियां उफान पर हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा से 150 सड़कें, एक नेशनल हाईवे, 334 ट्रांसफार्मर और 55 पेयजल योजनाएं बंद हैं। सर्वाधिक 111 सड़कें मंडी ज़िले में बंद हैं। इस बीच लारजी और पंडोह डैम में पानी का जलस्तर बढ़ गया। दोनों बांधों के गेट खोल दिए गये हैं। पंडोह डैम से 21400 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड छोड़ा जा रहा है। इसके चलते ब्यास नदी के निचले क्षेत्रों में नदी का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं, भारी बारिश व भूस्खलन के कारण पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, यूपी, असम, बिहार में भारी नुकसान हुआ है। बिहार में तो पिछले 24 घंटों के दौरान 6 जिलों में आसमानी बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हो गई। कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है।
वहीं, उत्तराखंड के चमोली जिले में शनिवार को भूस्खलन के बाद पहाड़ी से गिर रही चट्टानों की चपेट में आने से हैदराबाद के 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। यहां भूस्खलन से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर अवरुद्ध हो गया है। रुद्रप्रयाग-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। कई जगह स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
यूपी के मथुरा में खेत में करंट आने से धान की रोपाई कर रही एक महिला की मौत हो गई और 3 महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गईं। यहां एक खेत में 18 महिलाएं और 4 पुरुष धान की रोपाई कर रहे थे। तभी खेत के ऊपर से गुजर रहा बिजली का एक तार टूटकर खंभे से टकराया और खेत में करंट आ गया। राजस्थान में भी बीते 24 घंटे में कई जगह भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश अभी जारी रहेगी।

असम में 25 लाख लोग प्रभावित

असम में शनिवार को भी बाढ़ से स्थिति गंभीर बनी रही और प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं। बाढ़ से 30 जिलों के 24.50 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। इस साल बाढ़ से 52 लोग जान गंवा चुके हैं जबकि भूस्खलन और तूफान से 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

Advertisement

अमरनाथ यात्रा पर पड़ा असर

अमरनाथ यात्रा एक वृद्ध श्रद्धालु की सहायता करता जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मी। - एएनआई

पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा पर भी भारी बारिश का कहर बरपा। शुक्रवार रात से बालटाल और पहलगाम मार्ग पर रुक-रुक कर भारी बारिश होने से यात्रा बाधित हुई। अब तक डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किये हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×