For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

रेवाड़ी पुलिस ने विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के बारे में किया जागरूक

07:19 AM Sep 05, 2024 IST
रेवाड़ी पुलिस ने विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के बारे में किया जागरूक
Advertisement

रेवाड़ी, 4 सितंबर (हप्र)
पुलिस अधीक्षक गौरव राजपुरोहित के निर्देशानुसार बुधवार को साइबर क्राइम थाना रेवाड़ी प्रभारी निरीक्षक आरती की टीम ने माता राजकौर कॉलेज सहारनवास में विधार्थियों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक किया।
जागरूकता अभियान के दौरान साइबर विशेषज्ञ टीम से एसआई राहुल ने बताया कि आज के समय साइबर अपराध चरम पर हैं। उन्होंने बताया कि जिला रेवाड़ी में साइबर क्राइम थाना, साइबर सैल और साइबर हेल्प डेस्क है, जो लगातार इस दिशा में काम रही है। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग करना जरूरी है।
इस दौरान उन्होंने साइबर क्राइम संबंधित संचार साथी पोर्टल तथा टेफको पोर्टल के बारे में भी बताया जिसमें अपना फोन नंबर एंटर करके यह पता लगाया जा सकता है कि एक आदमी के नाम से कितने सिम जारी हुई है।
अगर कोई सिम आपने जारी नहीं करवाई है तो आप उसको उक्त पोर्टल पर रिपोर्ट करके बंद करवा सकते हैं। इस दौरान साइबर विशेषज्ञ ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम ऑनलाइन वित्तीय ठगी से बचाव, फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी।
फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में कॉलेज स्टाफ एवं छात्राओं को जागरूक रहने के लिए कहा गया। साइबर ठगी
होने पर साइबर राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 बारे में भी
जागरूक किया गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement