For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वैश्विक स्तर पर शैक्षणिक तथा शोध विशिष्टता के लिए शोध इम्पेक्ट महत्वपूर्ण : प्रो. पवन बुधवार

11:14 AM Apr 03, 2024 IST
वैश्विक स्तर पर शैक्षणिक तथा शोध विशिष्टता के लिए शोध इम्पेक्ट महत्वपूर्ण   प्रो  पवन बुधवार
रोहतक के मदवि में मंगलवार को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मौजूद गणमान्य व्यक्ति। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 2 अप्रैल (हप्र)
यूनाइटेड किंगडम के एस्टन यूनिवर्सिटी के एसोसिएट डिप्टी वाइस चांसलर प्रो. पवन बुधवार ने कहा कि वैश्विक स्तर पर शैक्षणिक तथा शोध विशिष्टता के लिए शोध इम्पेक्ट महत्वपूर्ण है। शोध इम्पेक्ट अनुसंधान की गुणवत्ता, गुणवत्तापरक शोध प्रकाशन समेत शोध के सामाजिक-आर्थिक-सांस्कृतिक प्रभाव पर भी निर्भर करता है। प्रो. पवन बुधवार, मंगलवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के सेंटर फॉर इंटरनेशनल एकेडमिक एफेयर्स द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
फास्टरिंग ग्लोबल कोलेबोरेशन इन हॉयर एजुकेशन विषयक इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आज विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों तथा शोधार्थियों के लिए एकेडमिक एंड रिसर्च चैलेंज विषयक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र का समन्वयन यूके के प्रो. पवन बुधवार ने किया। इस विशेष सत्र में यूएसए के प्रो. ओपी. धनखड़, डा. जोगेन्द्र सिंह, डा. मंजीत कौर, डा. सुमन ग्रेवाल, कनाडा के डा. गजेन्द्र अहलावत, यूके की प्रो. किरण गुलिया, डा. लक्ष्मी बुधवार ने बतौर पैनलिस्ट भाग लिया।
इन विशेषज्ञों ने विदेश में उच्चतर शिक्षा परिदृश्य विशेष रूप से शोध एवं उच्चतर शिक्षा की चुनौतियों को साझा किया। वक्ताओं ने शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों को शोध प्रविधि, क्रिटिकल थिंकिंग, गुणवत्तापरक लेखन कला, प्रस्तुतिकरण कौशल, नवाचारी सोच विकसित करने की प्रेरणा दी। वक्ताओं ने शोध चोरी से बचने की सख्त हिदायत दी। विशेष रूप से समस्या निवारण शोध पर फोकस करने का परामर्श आमंत्रित वक्ताओं ने दिया।
सम्मेलन की अध्यक्षता मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने की। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन विश्वविद्यालय के ग्लोबल आउटरीच के लिए प्रभावी पहल है। विवि के विद्यार्थियों, शोधार्थियों तथा प्राध्यापकों को अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक परिदृश्य से इस सम्मेलन के जरिए रूबरू करवाया गया।
एमडीयू की प्रथम महिला तथा भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्ष डा. शरणजीत कौर की आज के विशेष सत्र में विशिष्ट उपस्थिति रही। डीडीई कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित विशेष सत्र का समन्वयन डीन, रिसर्च एंड डेवेलपमेंट प्रो. अरूण नंदा, डिप्टी डीन प्रो. महताब सिंह राणा तथा डा. केके शर्मा ने किया। निदेशक सीडीओई प्रो. नसीब सिंह गिल समेत विभागाध्यक्षगण, प्राध्यापकगण एवं शोधार्थीगण उपस्थित रहे।
जीव विज्ञान संकाय के लिए विशेष सत्र में यूनिवर्सिटी ऑफ मैसुच्युसैंट्स, यूएसए के प्रो. ओपी धनखड़, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रो. जोगेन्द्र सिंह तथा कनाडा के डाॅ. जोगेन्द्र अहलावत ने इंटरेक्ट किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×