मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राहत दुकानदारों को मिला दुकानों का मालिकाना हक

10:22 AM Oct 17, 2024 IST
फरीदाबाद में नगर निगम आयुक्त मोना ए श्रीनिवासन दुकानदारों को मालिकाना हक के पत्र सौंपते हुई। साथ हैं प्रधान रामजुनेजा। -हप्र

फरीदाबाद, 16 अक्तूबर (हप्र)
नगर निगम आयुक्त मोना ए श्रीनिवासन ने बुधवार उन सैकड़ों दुकानदारों को उनकी दुकानों के मालिकाना हक के दस्तावेज सौंपे, जिनको उन्होंने पहले लीज पर लिया था। सरकार की लीज से फ्री होल्ड की नीति के तहत इन दुकानदारों ने 1999 में ही शुल्क जमा करा दिया था।
उल्लेखनीय है कि जब सरकार लीज से फ्री होल्ड करने की योजना लेकर आई थी तो वर्ष-1999 में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने सरकार द्वारा तय शुल्क निगम के पास जमा करा दिया था, लेकिन तकनीकी कारणों से उस समय सरकार ने यह नीति वापस ले ली थी। इसके बावजूद जिन लोगों ने उस समय पैसा जमा करा दिया था, वे इस मांग पर अड़े थे कि उनके संस्थानों को फ्री होल्ड किया जाए। व्यापारियों की इस मांग को हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान राम जुनेजा ने उठाया तथा वे इस समस्या को लेकर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा विधायक सीमा त्रिखा के साथ-साथ निगमायुक्त से मिले। 25 साल की लंबी लड़ाई के बाद चुनावों से ठीक पहले सरकार ने इन व्यापारियों के दावे को सही माना और उन सभी दुकानदारों जिन्होंने सन 1999 में लीज से फ्री होल्ड कराने के लिए पैसा जमा करा दिया था, उनके संस्थानों को फ्री होल्ड कर दिया। इन सभी दुकानदारों को नगर निगम आयुक्त ने उनके जरूरी कागज सौंपे और कहा कि आज से सभी दुकानदारों को उनका मालिकाना हक मिल रहा है।

Advertisement

व्यापारियों ने जताया आभार

हरियाणा व्यापार मंडल के प्रधान राम जुनेजा ने कहा कि इस काम में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, निगमायुक्त मोना ए श्रीनिवासन तथा विभाग के निदेशक यशपाल यादव का विशेष सहयोग रहा है। उन्होनें कहा कि कृष्ण पाल गुर्जर से जब-जब वह इस काम को लेकर मिले, उन्होंने सरकार के ऊपरी स्तर पर बातचीत कर इस काम को कराया, जिसके लिए वह उनका आभार व्यक्त करते हैं।

Advertisement
Advertisement