For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सुगंध के साथ मौसमी बीमारियों में राहत

08:02 AM Apr 10, 2024 IST
सुगंध के साथ मौसमी बीमारियों में राहत
Advertisement

संध्या सिंह
हर मौसम की अपनी सेहत संबंधी समस्याएं होती हैं। गर्मी का मौसम भी हमारे लिए कई तरह की ऐसी समस्याएं लेकर आता है। ज्यादा गर्मी में हीट क्रैम्प, थकावट, लू लगना व शरीर में पानी की कमी, फूड पॉयजनिंग, घमौरियाें, चिकनपॉक्स, डायरिया और हैजा जैसी समस्याएं खूब सताती हैं। इस मौसम में पुदीना एक ऐसी कारगर हर्ब है, जो गर्मियों में होने वाली सेहत संबंधी ज्यादातर परेशानियों से हमें राहत दिलाती है। इसीलिए पुदीना को ‘गर्मियों की महौषधि’ कहते हैं। पुदीना गर्मियों की ज्यादातर परेशानियों से हमें राहत दिलाता है। लू लग जाने पर, फूड पॉयजनिंग होने की स्थिति में, त्वचा के रूखी हो जाने पर, गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने की स्थिति में, जी मितलाने जैसी तमाम गर्मी संबंधी समस्याओं में पुदीना हमें तात्कालिक राहत देता है।

जड़ से लेकर कौंपल तक काम का

पुदीने के साथ एक अच्छी बात यह भी होती है कि इस जड़ी-बूटी का हर हिस्सा काम का यानी औषधीय होता है। चाहे ये इसकी पत्तियां हों, तना हो, टहनियां हों, जड़ें हों या कोई भी हिस्सा, पुदीना पूरी तरह से हमें गर्मियों की परेशानियों में राहत देता है। दूसरी बेहतर बात यह भी होती है कि पुदीने में भरपूर औषधीय और पोषक तत्व पाये जाते हैं, साथ ही इसकी सुगंध भी हर किसी को पसंद आती है। बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें पुदीने की सुगंध से एलर्जी होती है। पुदीना वास्तव में गर्मी के दिनों में शरीर में पानी कम हो जाने के स्थिति में तो कई तरह से फायदेमंद होता ही है, यह हमारी त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाता है। मुंह में किसी भी तरह के छालों या संक्रमण को रोकता है, इसलिए हर्बल एक्सपर्ट गर्मी के मौसम में हर किसी को पुदीना खाने की सलाह देते हैं।

Advertisement

इम्यूनिटी बढ़ाये अज्ञैर दुर्गंध भगाये

पुदीना एक अद्भुत हर्ब है। अगर आप गर्मियों में हर दिन सुबह या शाम दो गिलास पुदीने का पानी या पुदीने का शरबत पी लें , और अगर डायबिटीज नहीं है, तो गर्मी से होने वाली ज्यादातर परेशानियां खत्म हो जाती हैं। गर्मियों में पुदीने के इस्तेमाल का एक फायदा यह होता है कि हमारे मुंह से बदबू और पसीने से दुर्गंध नहीं आती। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।

धूप व गर्मी में इस्तेमाल

धूप लगने से होने वाली ज्यादातर परेशानियों का यह तात्कालिक निदान देता है। अगर गर्मियों में पुदीने की पत्तियों को पीसकर 20 से 25 मिनट तक चेहरे में इसका लेप लगा लें, तो पूरे दिन ही नहीं बल्कि कई दिनों तक चेहरा तरोताजा बना रहता है वरना इस मौसम में त्वचा बिल्कुल ढीली, मुरझायी और अजीब सी हो जाती है। गर्मियों में थकान महसूस होने पर पुदीने का पानी पी लें, इसे पीते ही तुरंत थकान दूर होती है।

Advertisement

पाचन में मददगार औषधि

गर्मियों में अकसर अपच की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीना बहुत राहत देता है। क्योंकि पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसलिए यह हमारे पाचन को मिनटों में दुरुस्त कर देता है। पुदीना हमें इस मौसम में एलर्जी और अस्थमा से भी राहत देता है। अगर बलगम श्वासनली में फंसा हुआ है तो पुदीना इसे निकालने में मदद करता है। पुदीने में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, इसलिए यह हमारे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है। गर्मियों में पुदीना का नियमित सेवन हितकारी है। यह सांसों में मौजूद बीमार करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है। इसलिए इसे आयुर्वेद में ‘महौषधि’ का दर्जा प्राप्त है।

भोजन का बढ़ाए स्वाद

पुदीने में कई तरह के औषधीय गुण तो होते ही है, यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने का काम भी करता है। पुदीना के इस्तेमाल से कई व्यंजन बेहद स्वादिष्ट हो जाते हैं।

सेवन सीमित मात्रा में ही बेहतर

हालांकि डॉक्टरों का यह भी मानना है कि पुरुषों को खास तौरपर पुदीने का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन पुदीने के बहुत फायदे हैं। इसका नियमित सेवन करने से कफ, वात जैसे दोष खत्म हो जाते हैं, अच्छी भूख लगती है ,पाचन दुरुस्त रहता है।

मूर्छा तोड़ने में सहायक

अगर किसी व्यक्ति को धूप से चक्कर आ गया हो और वह बेहोश हो गया हो, तो उसे पुदीने का रस सुंघाने पर मूर्छा दूर हो जाती है। प्रसव के समय जच्चा को पुदीने का रस पिलाने से प्रसव बहुत आसानी से हो जाता है। अगर बिच्छू ने या बर्र ने डस लिया है तो डसी गयी जगह में पुदीने का अर्क लगाएं। इस तरह देखें तो पुदीने के पास गर्मियों की सभी तरह की समस्याओं का हल है।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×