For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गर्मी में राहतकारी तरावट भरे देसी पेय

07:24 AM May 15, 2024 IST
गर्मी में राहतकारी तरावट भरे देसी पेय
Advertisement

संध्या सिंह
गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन से बचने में कुछ पेय पदार्थ हमारी जबरदस्त मदद करते हैं। तरावट से भरपूर ये पेय हमें लू लगने, कुम्हलाने और बेचैन होने से तो बचाते ही हैं, अपनी स्वाद और तरावट भरी तासीर के कारण सूखी गर्मियों में सजीला और ऊर्जा से भरपूर बनाये रखते हैं। तो जानिये कुछ खास तरावट से भरपूर ड्रिंक्स के बारे में।

नारियल पानी

यूं तो नारियल पानी कभी भी पीया जाए, यह शरीर को भरपूर ऊर्जा, मिनरल्स और दूसरे पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन गर्मियों में नारियल का पानी अमृत सरीखा हो जाता है। क्योंकि यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, डिहाइड्रेशन से बचाता है और धूप से होने वाली गर्मी से तुरंत राहत देता है। पीने में भले नारियल पानी हल्का मीठा लगता हो, लेकिन इसकी मिठास में शुगर का खतरा नहीं होता, उल्टे यह शुगर कंट्रोल करता है। वहीं गर्मियों में नारियल का पानी पेट खराब होने से बचाता है। ऐसे ही यदि हृदय की धड़कने गर्मियों में बढ़ जाती हैं। नारियल का पानी उन्हें संतुलित रखता है। साथ ही वजन घटाने में मदद करता है, कोलेस्ट्रोल कम करता है और त्वचा की चमक भी बढ़ाता है। गर्मियों में जिनके चेहरे पर पिग्मेंटेसन ज्यादा दिखने लगती हो, उन्हें भी नारियल पानी पीना चाहिए। ये इसे हल्का करता है।

Advertisement

तरबूज का जूस

गर्मियों से तरबूज का जूस त्वचा को हाइड्रेट रखता है, किडनी को स्वस्थ रखता है। यह हृदय के लिए अच्छा होता है, वजन भी घटाता है, इम्यूनिटी मजबूत करता है, कांस्टिपेशन की समस्या से हमें दूर रखता है। डाइजेशन के साथ-साथ दिमाग शांत रखता है। धूप से शरीर में जो झुर्रियां पड़ जाती हैं, उनसे बचाव करता है। गौरतलब है कि तरबूज में विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। इसमें पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे तत्व पाये जाते हैं। तरबूज का जूस गर्मियों के लिए ‘कंपलीट हेल्थ पैकेज’कहा जा सकता है।

नींबू पानी

नींबू पानी किसी भी मौसम में पिया जाए, शरीर को फायदा ही पहुंचाता है, नुकसान नहीं। नींबू पानी में जाहिर है पानी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स पसीने से बचाते हैं। पसीना आने से शरीर से जो मिनरल्स और नमक बाहर चले जाते हैं, उसकी भरपाई करते हैं। एसिडिटी और गैस की समस्या से बचाता है। वहीं नींबू पानी वजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल , गर्म हवाएं लगने के कारण लोग बीमार पड़ जाते हैं। नींबू पानी ण्ेसा पेय है जो ऐसी बीमारियों से बचाता है। यह मूड को रिफ्रेश करता है, शरीर को एनर्जेटिक रखता है। किडनी को स्वस्थ और शरीर को टॉक्सीन से मुक्त रखता है।

Advertisement

छाछ

मई-जून की गर्मी में छाछ बहुत राहत देने वाला और गर्मियों से सीधे बचाने वाला पेय है। क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स, विटामिन और दर्जनों खनिज तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मददगार हैं। छाछ में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व होते हैं। छाछ में पानी ज्यादा होता है, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता। इसमें विटामिन डी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। हड्डियां और दांत स्वस्थ रहते हैं। छाछ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, जिससे हम संक्रामक बीमारियों से बचे रहते हैं। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट के एसिड को कम करता है।

सत्तू का शरबत

सत्तू महज गरीबों का पेय नहीं है। यह एक वैज्ञानिक पेय भी है, जो हमें गर्मियों में जबरदस्त फायदा देता है। अब सत्तू देहात से निकलकर बड़े शहरों का प्राइम पेय बनने की दिशा में बढ़ रहा है। गर्मियों में सत्तू पीने के बहुत फायदे हैं। यह शरीर को ठंडा रखता है। सत्तू पीने से शरीर ओवर हीट नहीं होता वहीं सन-स्ट्रोक सहित कई तरह की परेशानियों से हम बच जाते हैं। सत्तू पेट को भी ठीक रखता है, पाचन क्रिया मजबूत बनाता है। वजन कम करता है। हालांकि किसी भी मौसम में सत्तू खाने के बहुत तरीके हैं। लेकिन गर्मियों में सत्तू का शर्बत पीना सबसे अच्छा होता है। अगर गुड़ और इलायची वाला सत्तू पी रहे हैं तो उसके फायदे अलग हैं और अगर नमक, जीरा का सत्तू पी रहे हैं, तो उसके फायदे अलग हैं। अगर रोज सुबह पानी की जगह सत्तू पीते हैं तो पेट साफ रहेगा। सत्तू सुबह एनर्जी ड्रिंक का काम करता है। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×