मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सुधारवादी नेता पेजेशकियन ने जीता ईरानी राष्ट्रपति पद का चुनाव

08:46 AM Jul 07, 2024 IST

दुबई, 6 जुलाई (एजेंसी)
ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पिछले सप्ताह हुए मतदान में शीर्ष स्थान पर रहे दो उम्मीदवारों के बीच सीधे मुकाबले में सुधारवादी नेता मसूद पेजेशकियन (69) ने कट्टरपंथी सईद जलीली को हराकर शनिवार को जीत हासिल कर ली। पेजेशकियन ने आर्थिक प्रतिबंधों से जूझ रहे ईरान के पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने और देश में अनिवार्य हिजाब कानून में ढील देने का वादा किया है। हृदय रोग विशेषज्ञ पेजेशकियन ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान ईरान के शिया शासन प्रणाली में कोई आमूलचूल परिवर्तन नहीं करने का वादा किया था और कहा था कि वह देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को सभी मामलों में अंतिम मध्यस्थ मानते हैं।
ईरान में पिछले महीने एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मृत्यु हो जाने के बाद, शुक्रवार को पेजेशकियन और जलीली के बीच सीधे मुकाबले के तहत मतदान हुआ था। पेजेशकियन एक करोड़ 63 लाख मतों के साथ विजयी घोषित किए गए जबकि जलीली को एक करोड़ 35 लाख वोट मिले। ईरान के गृह मंत्रालय ने बताया कि इस चुनाव में कुल 3 करोड़ लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। ये चुनाव ऐसे समय में हुए हैं, जब इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।
पेजेशकियन फिर से परमाणु समझौता करने और पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्षधर हैं।

Advertisement

Advertisement