For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बजट पर प्रतिक्रियाएं

07:37 AM Mar 06, 2024 IST
बजट पर प्रतिक्रियाएं
Advertisement

आप सरकार ने पंजाब को कर्ज में डुबाया : बाजवा

पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि दो साल में सरकार का कर्ज 67 हजार करोड़ से बढ़ गया है। इस सरकार की वजह से राज्य कर्ज में डूब गया है। सीएम के खिलाफ मैंने प्रिविलेज ऑफ मोशन पत्र दिया था, लेकिन जब मैंने स्पीकर से पूछा कि पत्र का क्या किया तो मुझे जबाब मिला मैंने पढ़ लिया है। हिमाचल व गुजरात चुनाव के समय ओल्ड पेंशन स्कीम की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं दिया। महिलाओं को एक -एक हजार रुपये देने की घोषणा भी हवा ही थी।

आज के बजट में कुछ नहीं, पूरी तरह फर्जी : वडिंग

कांग्रेस के प्रदेश प्रधान व विधायक राजा वडिंग ने कहा कि आज के बजट में कुछ भी नया नहीं है। आज का बजट पूरी तरह से फर्जी है। इसमें पंजाब या किसी व्यक्ति विशेष के लिए कुछ भी नहीं है। जो शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए बड़ी -बड़ी बातें करते थे, उन्होंने पटियाला यूनिवर्सिटी के लिए एक रुपया नहीं दिया। फरिश्ते स्कीम, मेडिकल कॉलेजों सहित कई चीजों पर बजट में कुछ नहीं रखा गया है। आज के बजट में सिर्फ आंकड़े दिखाए गए हैं जबकि है कुछ नहीं।

Advertisement

बजट में दिखाया बहुत कुछ छिपाया अधिक : सिद्धू

पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि मैंने तो पहले ही कहा था कि बजट में कुछ नहीं निकलेगा। बजट ने चिंता बढ़ा दी है। बजट में बहुत कुछ गया है। मार्च 2025 तक कर्ज 3.7 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा, क्योंकि पिछले वित्तीय वर्ष के उधार लिए 36 हजार करोड़ बढक़र 38331 करोड़ तक पहुंच गए हैं। सरकार अपने निजी फायदे सोचने की बजाय कर्ज चुकाने पर ध्यान दें।

सरकार ने किसानों की पीठ में छुरा घोंपा : जाखड़

पंजाब भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि सरकार एक बार फिर फसल विविधीकरण, भूजल संरक्षण ओर आय समर्थन के बेहद जरूरी मुद्दे पर किसानों की चिंताओं को दूर करने में विफल रही है। यह तीसरा साल है और यह स्पष्ट है कि इस सरकार के पास किसानों के लिए कोई समाधान नहीं है। उन्होंने कहा कि यह बजट पास कर भगवंत मान ने किसानों की पीठ में एक और छुरा घोंपा है।

Advertisement

पंजाबियों के साथ धोखाधड़ी  की : सुखबीर बादल

अकाली दल के अध्यक्ष एवं पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल ने कहा कि आप सरकार ने राज्य के बजट में पंजाबियों के साथ धोखाधड़ी की है और महिलाओं को दिए गए 1,000 रुपये प्रति माह भत्ते और पुरानी पेंशन योजना के लिए कोई आवंटन नहीं किया है। इसने फसल मुआवजे (130 करोड़ रुपये), युवा उद्यमिता और हुनर ​​विकास योजनाओं (61 करोड़ रुपये) और उद्योग को प्रोत्साहन (50 करोड़ रुपये) के लिए मामूली राशि आवंटित की है, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि इसका एकमात्र उद्देश्य अरविंद केजरीवाल केवल फर्जी प्रचार कर रहे हैं।

विकासमुखी बजट : मीत हेयर

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बजट को विकासमुखी बताया। मीत हेयर ने खेल को विशेष प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री का विशेष धन्यवाद किया। इस बजट के साथ राज्य में खेल नर्सरियां बनाने की शुरुआत होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×