मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जी20 सम्मेलन में दिखी राखीगढ़ी की विरासत

07:59 AM Sep 14, 2023 IST
राखीगढ़ी में बनाया जा रहा आधुनिक म्यूजियम। -निस

नारनौंद ,13 सितंबर (निस)
बीते दिनों जी20 शिखर सम्मेलन में हड़प्पा कालीन सभ्यता के बर्तन विदेशी मेहमानों को दिखाए जाने के बाद राखीगढ़ी एक बार फिर चर्चा का केंद्र बना हुआ है। राखीगढ़ी हड़प्पा कालीन सभ्यता की सबसे बड़ी साइट है, जो करीब 550 हेक्टेयर में फैली हुई है। करीब 32 करोड़ रुपये की लागत से यहां म्यूजियम बनाया जा रहा है। वर्ष 2017 में शुरू हुआ सिविल वर्क लगभग पूरा हो चुका है। आधुनिक तरीके से पूरा इंटीरियर तैयार करने की योजना पर बड़े स्तर पर जल्द ही काम शुरू होगा। म्यूजियम के अंदर जैसे ही पर्यटक प्रवेश करेंगे, उनको ऐसी झलक मिलेगी जैसे वह हड़प्पा कालीन सभ्यता में पहुंच गए हो। म्यूजियम के बाहर ऐसी ईटों का प्रयोग किया गया है, जो हड़प्पा कालीन सभ्यता के समय की दीवारों पर थीं। सरकार का प्रयास है कि इस म्यूजियम से देश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले। पर्यटकों के लिए एक फोटोग्राफ्स लैब भी तैयार की जाएगी, जिसमें चित्रों के माध्यम से हड़प्पा कालीन सभ्यता की हर छोटी-बड़ी चीज को देखा जा सकेगा।
इस म्यूजियम में ओपन एयर थिएटर, गैलरी, पुस्तकालय, कैफे, किड्स जोन, हॉस्टल इत्यादि तैयार किए गए हैं। म्यूजियम का मुख्य गेट आधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है। अब काम तेजी से करवाया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द यह म्यूजियम बनकर तैयार हो जाए और इसे देश के बड़े पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके।

Advertisement

Advertisement