For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Gurmeet Ram Rahim: गुरमीत राम रहीम को झटका, बेअदबी मामले में सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने हटाई रोक

03:34 PM Oct 18, 2024 IST
gurmeet ram rahim  गुरमीत राम रहीम को झटका  बेअदबी मामले में सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने हटाई रोक
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Gurmeet Ram Rahim: सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी से जुड़े मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ सुनवाई का रास्ता शुक्रवार को साफ कर दिया। न्यायमूर्ति बीआर गवाई और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा इन मामलों में सुनवाई पर लगाई गई रोक हटा दी और राम रहीम से जवाब दाखिल करने को कहा।

शीर्ष अदालत ने पंजाब सरकार की याचिका पर यह फैसला लिया और वह मामले में चार हफ्ते बाद सुनवाई करेगी। पंजाब के महाधिवक्ता गुरमिंदर सिंह ने हाई कोर्ट के उस आदेश को पलटने का अनुरोध किया, जिसके तहत पंजाब के फरीदकोट के बाजाखाना पुलिस थाने में दर्ज तीन मामलों की सुनवाई पर रोक लगाई गई थी।

Advertisement

शीर्ष अदालत ने कहा कि तीनों मामलों में जांच की आवश्यकता है और राम रहीम को नोटिस जारी किया। फरवरी 2023 में सुप्रीम कोर्ट इन मामलों में राम रहीम और उसके अनुयायियों के खिलाफ मुकदमों की सुनवाई फरीदकोट की अदालत से चंडीगढ़ स्थानांतरित कर दी थी।

राम रहीम ने राज्य सरकार की सितंबर 2018 की अधिसूचना की वैधता को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें राज्य सरकार ने तीनों मामलों की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से वापस ले ली थी। हाई कोर्ट ने 11 मार्च, 2024 को कई प्रश्नों को फैसले के लिए एक बड़ी पीठ के पास भेजा था।

उसने कहा था, ''चूंकि, मामलों पर एक बड़ी पीठ विचार कर रही है, इसलिए न्यायसंगतता सुनिश्चित करने के लिए अंतरिम निर्देश जारी करना उचित समझा जाता है। उपरोक्त बेअदबी मामलों में याचिकाकर्ता (गुरमीत राम रहीम सिंह) के खिलाफ निचली अदालत में आगे की कार्यवाही पर अगले आदेश तक रोक रहेगी।''

Advertisement
Tags :
Advertisement