मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राजीव भारद्वाज ने लहराया केसरिया, आनंद शर्मा की करारी हार

08:02 AM Jun 05, 2024 IST

शिमला, 4 जून (हप्र)
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा की चुनाव लड़ने की ख्वाहिश भले ही पूरी हो गई लेकिन कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने ‘बाहरी प्रत्याशी’ को पूरी तरह नकार दिया और एक बार फिर इस संसदीय क्षेत्र में भगवा लहराया। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के राजीव भारद्वाज ने 251895 रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज की। राजीव भारद्वाज को 632793 वोट पड़े जबकि कांग्रेस के आनंद शर्मा को 380898 मतों से ही संतोष करना पड़ा।
कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी की रेखा चौधरी को 7753 ,निर्दलीय एडवोकेट संजय शर्मा को 2319, निर्दलीय केहर सिंह को 2178, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के जीवन कुमार को 1476, हिमाचल जनता पार्टी के नारायण सिंह डोगरा को 1171, राष्ट्रीय देव भूमि पार्टी के भुवनेश कुमार को 756, राष्ट्रीय समाज दल (आर) के देवराज भारद्वाज को 607, निर्दलीय अचल सिंह को 545 और नोटा को 6372 वोट मिले।
कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस ने सभी वरिष्ठ व स्थानीय पार्टी नेताओं को दरकिनार करते हुए आनंद शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा था। आनंद शर्मा यूपीए-1 और यूपीए-2 में मंत्री रहे हैं। इन दोनों ही सरकारों में आनंद शर्मा की तूती बोलती थी और वह सत्ता के केंद्र बिंदु में रहते थे लेकिन केंद्र में कांग्रेस के सत्ता से बाहर जाने के बाद उनका नाम कांग्रेस के असंतुष्ट जी-23 नेताओं में शुमार रहा। ऐसे में उनकी 10-जनपथ से दूरियां बढ़ती गईं। हिमाचल में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद आनंद शर्मा ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फिर से नजदीकियां बढ़ाईं और अंतत: उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका मिला हालांकि जनता ने उन पर विश्वास नहीं जताया।

Advertisement

Advertisement