मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीएपी की किल्लत से रबी की बिजाई पर छाया संकट

08:44 AM Oct 22, 2024 IST
फतेहाबाद में सोमवार को डीएपी खाद के संकट मामले में डीसी से मिलने पहुंचे गांव जाण्डलीकलां के किसान। -हप्र

फतेहाबाद, 21 अक्तूबर (हप्र)
डीएपी न मिलने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रबी फसलों की बिजाई की तैयारी कर रहे किसानों को समय पर डीएपी नहीं मिल रहा, जिससे उनमें नाराजगी है। इस मामले को लेकर गांव जांडली कलां के कई किसान सोमवार को रमेश जांडली के नेतृत्व में डीसी मनदीप कौर से मिले और उन्हें मांग-पत्र सौंपकर डीएपी पर्याप्त मात्रा में जल्द उपलब्ध करवाने की मांग की। डीसी मनदीप कौर ने डीडीओ को मौके पर बुलाकर उन्हें डीएपी खाद को लेकर तुरंत आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। डीसी ने किसानों को आश्वासन दिया कि जल्द ही डीएपी खाद मुहैया करवा दी जाएगी। किसानों ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि एक सप्ताह में डीएपी खाद की कमी को दूर नहीं किया गया तो किसान आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। किसानों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे रमेश जांडली, सरपंच प्रतिनिधि विजय कमांडो, किसान सभा जांडली यूनिट के प्रधान कप्तान कोहाड़, महेन्द्र जागलान, सुखबीर जागलान, सुभाष भैरो, विक्रम सिंह आदि किसानों ने कहा कि गांव के किसानों को इन दिनों डीएपी के भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। खाद को लेकर किसान पैक्स के चक्कर काटकर थक चुके हैं लेकिन उन्हें डीएपी खाद नहीं मिल पा रही।
रमेश जांडली ने कहा कि इस समस्या को लेकर किसानों ने 10 सितम्बर को गोरखपुर पैक्स के प्रबंधक को भी लिखित में शिकायत दी थी लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। इसके बाद भी किसान कई बार मौखिक तौर पर डीएपी खाद की किल्लत को लेकर अधिकारियों को अवगत करवा चुके हैं लेकिन कोई भी अधिकारी किसानों की समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है। रमेश जांडली ने कहा कि गेहूं और सरसों की बिजाई का समय नजदीक है और किसान रबी फसलों की बिजाई की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में समय पर डीएपी न मिलने से उनके साथ संकट खड़ा हो गया है। किसानों ने कहा जिले की तीनों विधानसभा से कांग्रेस के विधायक हैं। उन्होंने कांग्रेस विधायकों से भी मांग की कि वह डीएपी संकट को लेकर शासन-प्रशासन से बातचीत करें और किसानों को डीएपी खाद तुरंत उपलब्ध करवाएं।

Advertisement

गोकुल सेतिया ने कृषि विभाग के अधिकारियों  से लिया खाद की स्थिति का जायजा

सिरसा (हप्र) : डीएपी की किल्लत के चलते परेशानी झेल रहे किसानों के मामले में सोमवार को विधायक गोकुल सेतिया कृषि विभाग के उपनिदेशक कार्यालय पहुंचे। यहां विभाग के उपनिदेशक डाॅ. सुखदेव सिंह कम्बोज खाद की स्थिति का जायजा लिया और उनका पक्ष जाना। गोकुल सेतिया ने खाद की किल्लत को लेकर रविवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऑनलाइन आकर ऐलनाबाद व कालांवाली से कांग्रेस समर्थक विधायकों व जिले के कांग्रेस नेताओं को कृषि विभाग कार्यालय में पहुंचने का आह्वान किया था, परंतु कोई भी कांग्रेस नेता वहां नहीं पहुंचा। इसके बाद गोकुल सेतिया कुछ किसानों को लेकर कृषि विभाग के उपनिदेशक से मिले। पत्रकारों से बात करते हुये विधायक गोकुल सेतिया ने कहा कि अभी विभिन्न सोसायटी और खरीद केंद्रों से 16 हजार मीट्रिक टन खाद का वितरण किया गया है। जिसकी डिटेल रिपोर्ट अधिकारियों ने दी है। कितने किसानों को खाद मिली है, उसकी सूची भी मांगी गई है। कृषि अधिकारियों ने बताया कि किसानों को खाद पैक्स व अन्य सेंटरों के माध्यम से दी जा रही है। विधायक से अपील की है कि वे किसानों को जागरुक करें कि डीएपी के साथ सरकार ने एनपीके व एनपी खाद उपलब्ध करवाई है, जो सरसों और आलू की बिजाई के लिए बेहतर है। इनका प्रयोग भी किसान करें ताकि उन्हें इनकी क्षमता का पता चले। एक मात्र डीएपी पर फोकस करना सही नहीं है। विधायक गोकुल सेतिया ने कहा कि डीसी की ओर से विशेष टास्क फोर्स गठित की गई है, जो ब्लैक मार्केटिंग को रोकेगी। हमारी अधिकारियों से मांग है कि निष्पक्ष रूप से किसानों को खाद मिलनी चाहिए। किसानों के साथ कोई कोई धांधली न हो।

Advertisement
Advertisement