For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब की बेटी हरजिंदर कौर ने बर्मिंघम में जीता कांस्य पदक

12:41 PM Aug 03, 2022 IST
पंजाब की बेटी हरजिंदर कौर ने बर्मिंघम में जीता कांस्य पदक
Advertisement

चंडीगढ़, 2 अगस्त (ट्रिन्यू)

बर्मिंघम में चल रही राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पंजाब की बेटी ने मंगलवार को कांस्य पदक जीतकर पंजाब का नाम रोशन किया है। महिला वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने 71 किलो भार वर्ग में कुल 212 किलो भार उठाकर कांस्य पदक जीता है। हरजिंदर कौर पटियाला जिला में नाभा क्षेत्र के गांव मैहस की रहने वाली हैं। पिता साहब सिंह साधारण किसान हैं और मां घरेलू महिला है। पशुओं के लिए चारा काटने वाली मशीन चलाते-चलाते वेटलिफ्टर बनी हरजिंदर कौर के पिता के अनुसार वह घंटों भैंसों के लिए चारा काटने वाली मशीन चलाकर पसीना बहाती रही है। आज घास काटने वाली बाजुओं ने राष्ट्रमंडल खेलों में मैडल दिला दिया है। पिता साहब सिंह के अनुसार हरजिंदर कौर रस्साकशी की भी खिलाड़ी रही है लेकिन उन्होंने वेटलिफ्टिंग को ही अपना करियर बनाया।

Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान तथा खेलकूद मंत्री मीत हेयर ने हरजिंदर कौर को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा है कि एक घरेलू परिवार की लडक़ी ने यह साबित कर दिया है कि प्रतिभा किसी ऊंचे घराने की मोहताज नहीं है।

Advertisement

खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ायेंगे : भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर हरजिन्दर कौर के लिए 40 लाख रुपए के नकद इनाम का ऐलान किया। मंगलवार को जारी एक बयान में मुख्यमंत्री ने हरजिन्दर कौर को बधाई देते हुए कहा कि नाभा के नजदीकी गांव मैहस की उभरती खिलाड़ी ने इस विलक्षण प्राप्ति के साथ मुल्क का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य की खेल नीति के अनुसार उसे 40 लाख रुपए का नकद इनाम देगी। भगवंत मान ने उम्मीद जाहिर की कि हरजिंदर कौर की यह गौरवमयी प्राप्ति अन्य खिलाड़ियों खास कर लड़कियों को खेल के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने और देश का नाम चमकाने के लिए प्रेरित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल के क्षेत्र में सफलता हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए वचनबद्ध है और इन खिलाड़ियों को नकद इनाम देकर हौसला बढ़ाया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×