For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा पंजाब

07:19 AM Sep 12, 2023 IST
वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा पंजाब
मोहाली स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में सोमवार को पहले टूरिज्म सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, राज्य के कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव अनुराग वर्मा और अन्य। -हप्र
Advertisement

राजीव तनेजा/हप्र
मोहाली, 11 सितंबर
पंजाब के लोगों की मिशनरी भावना के साथ सेवा करने की पंजाब सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुये मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है। यहां एमिटी यूनिवर्सिटी में पहले टूरिज्म सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि सरकारें आती-जाती रहती हैं परन्तु लोगों की भलाई के लिए शुरू किये कामों को सबसे अधिक प्राथमिकता ज़रूर मिले। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह नौजवानों को रोज़गार मुहैया करवाकर उनके हाथों में टिफ़िन (रोटी का डिब्बा) देखना चाहते हैं ताकि वे नशों से दूर हो सकें। उन्होंने उम्मीद जताई कि पर्यटन को प्रोत्साहित करना इस पवित्र कार्य के लिए एक प्रेरक के तौर पर काम करेगा क्योंकि इससे राज्य के नौजवानों के लिए रोज़गार के नये मौके खुलेंगे।
उन्होंने कहा कि पंजाब के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं हैं। राज्य सरकार इनका विस्तार कर रही है। निवेशकों के साथ सीधा संवाद करते हुये मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिशों से पंजाब में 50840 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद सबसे बड़ा निवेश पंजाब में किया है। इसके अलावा जिन्दल स्टील, वरब्यो, कलास, टैफे, हिन्दोस्तान लीवर और अन्य कंपनियां भी पंजाब में निवेश कर रही हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे पंजाब के 2.25 लाख नौजवानों को रोज़गार मिलेगा।

Advertisement

अमृतसर में होगी ‘सेलीब्रेशन डेस्टिनेशन’ की स्थापना

मुख्यमंत्री ने अमृतसर में 50 से 100 एकड़ में ‘सेलीब्रेशन डेस्टिनेशन’ की स्थापना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ख़ुशी के मौकों पर जश्न मनाने के लिए इस सेलीब्रेशन प्वाइंट पर बैंक्वेट हालों का निर्माण किया जायेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अपनी तरह का यह पहला ‘सेलीब्रेशन प्वाइंट’ राज्य में पर्यटन को प्रोत्साहित करने में सहायक साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पंजाब ही ऐसा राज्य है, जिसने कलर कोड वाले स्टाम्प पेपरों की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को यूनिट स्थापित करने के लिए अब स्टाम्प पेपर खरीदने के मौके पर ही सीएलयू, वन, प्रदूषण, फायर ब्रिगेड और अन्य मंजूरियां हासिल करने के लिए अपेक्षित फीस देनी होगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि स्टाम्प पेपर खरीदने के बाद उद्योगपति को यूनिट स्थापित करने के लिए 15 दिन के अंदर सभी विभागों से ज़रूरी मंजूरियां हासिल हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को देश में मेडिकल शिक्षा के केंद्र के तौर पर उभारा जायेगा। पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि राज्य में धार्मिक पर्यटन के अलावा पर्यटन के बाकी क्षेत्रों को भी विकसित किया जायेगा। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री हरपाल चीमा, अमन अरोड़ा, चेतन सिंह जौड़ेमाजरा, गुरमीत सिंह मीत हेयर और डा. बलबीर सिंह, मुख्य सचिव अनुराग वर्मा भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement