For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब ने धान सीजन में केंद्रीय पूल से मांगी अतिरिक्त बिजली

11:36 AM Jun 07, 2023 IST
पंजाब ने धान सीजन में केंद्रीय पूल से मांगी अतिरिक्त बिजली
Advertisement

मोहाली/चंडीगढ़ 6 जून (निस)

धान के आगामी सीजन के दौरान बिजली की मांग बढ़ने के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से अपील की कि धान सीजन में बिजली की भारी मांग को पूरा करने के लिए राज्य को केंद्रीय पूल में से अतिरिक्त बिजली मुहैया की जाए।

Advertisement

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के किसानों को निर्विघ्न बिजली की आपूर्ति मुहैया करने के लिए पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) लगातार ‘पुष्प पोर्टल’ पर बिजली की उपलब्धता पर नजऱ रख रहा है। उन्होंने कहा कि पता लगा है कि फिलहाल इस पोर्टल पर बिजली की उपलब्धता अनिश्चित है और यहां केवल थोड़े समय के लिए या रोज़ाना के आधार पर ही बिजली उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को 15 जून से 15 अक्तूबर तक के समय के लिए रोज 24 घंटे एक हज़ार मेगावॉट बिजली आपूर्ति की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि भारतीय मौसम विभाग द्वारा हाल ही में पंजाब समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में कम बरसात होने की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त बिजली की ज़रूरत और अधिक बढ़ जाती है।

एक अन्य मसला उठाते हुए भगवंत मान ने कहा कि ऊर्जा मंत्रालय ने 20 फरवरी, 2023 को आयातित कोयला आधारित प्लांटों के लिए बिजली एक्ट, 2003 की धारा 1 को लागू करने की हिदायतें जारी की थी और ये 15 जून तक लागू रहेगी। भगवंत मान ने कहा कि गर्मियों के सीजन के कारण सी.जी.पी.एल. मुन्द्रा में पंजाब के 475 मेगावॉट के हिस्से के कारण प्रदेश के मामले में ये हिदायतें काफ़ी महत्वपूर्ण हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×