For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल, पांच नये चेहरे

07:01 AM Sep 24, 2024 IST
पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल  पांच नये चेहरे
चंडीगढ़ में सोमवार को पंजाब कैबिनेट में शामिल नये मंत्री हरदीप सिंह मुंडिया, वरिंदर कुमार गोयल, डॉक्टर रवजोत सिंह, तरुण प्रीत सिंह और महेंद्र भगत राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया व मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ।
Advertisement

राजीव तनेजा/हप्र
चंडीगढ़, 23 सितंबर
पंजाब कैबिनेट में सोमवार को पांच नये मंत्री शामिल किए गए। नये मंत्रियों में हरदीप सिंह मुंडिया, वरिंदर कुमार गोयल, डॉक्टर रवजोत सिंह, तरुण प्रीत सिंह और महेंद्र भगत शामिल हैं।
इन्हें सोमवार को पंजाब राज भवन में राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने शपथ दिलाई। आप सरकार में ढाई साल में यह तीसरी बार कैबिनेट में बदलाव किया गया है। आज शपथ लेने वाले पांच मंत्रियों में से दो अनुसूचित जाति के, दो जाट और एक बनिया कम्युनिटी से संबंधित है। मंत्रिमंडल के नये सदस्यों में तीन मालवा क्षेत्र से हैं और दो दोआबा से हैं। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति मामले में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने पर तिहाड़ जेल से रिहा किये जाने के कुछ दिनों बाद, पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया है। तरुणप्रीत सिंह को पर्यटन एवं संस्कृति मामले, निवेश प्रोत्साहन, श्रम, मेहमाननवाज़ी, उद्योग और वाणिज्य और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग दिया गया है। वहीं वरिंदर कुमार गोयल को खान एवं भूविज्ञान, जल संसाधन और भूमि एवं जल संरक्षण विभाग दिया गया है। हरदीप मुंडिया को राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन, जल आपूर्ति एवं स्वच्छता, आवास एवं शहरी विकास विभाग दिया गया है। भगवंत मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 15 मंत्री थे। मंत्रिमंडल में अधिकतम 18 मंत्री हो सकते हैं। चार मंत्रियों को हटाने के बाद पांच मंत्री शामिल करने पर अब मंत्रिमंडल में संख्या 16 हो गई है। रविवार को चार मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई थी। कैबिनेट में बदलाव के बीच अचानक मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने भरोसेमंद ओएसडी ओंकार सिंह को भी हटा दिया। ओंकार सिंह मूल रूप से संगरूर के रहने वाले हैं और माना जाता है कि वे मान के बहुत खास आदमी हैं। ओंकार सिंह को 31 अगस्त 2022 को ओएसडी पद पर नियुक्ति दी गई थी।
ओंकार सिंह पहले भी कई पदों पर काम कर चुके हैं। ओंकार सिंह को पद से हटाने के पीछे क्या कारण है, इसका खुलासा नहीं हो सका।

Advertisement

Advertisement
Advertisement