मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रॉपर्टी व फैमिली आईडी बनी जी का जंजाल : कांग्रेस

07:38 AM Jan 25, 2024 IST

अम्बाला शहर, 24 जनवरी (हप्र)
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व कोषाध्यक्ष रोहित जैन ने भाजपा- जजपा सरकार द्वारा किए कामों पर तंज कसते हुए कहा, सुनो सरकार कब निकलेगा समाधान, प्रॉपर्टी व फैमिली आईडी बनी जी का जंजाल। यही हाल प्रापर्टी आईडी को लेकर भी है। उन्होंने मांग की कि सरकार इस समस्या को तुरंत समाप्त करे अन्याथा कांग्रेस लोगों के सहयोग से सड़क पर आंदोलन करने से नहीं चूकेगी।
जैन ने कहा कि सरकार द्वारा जो योजनाएं लोगों के कल्याण के नाम पर चलाई थीं आज वही योजनाएं लोगों की परेशानी का कारण बन चुकी हैं। उन्होंने कहा कि चाहे प्रॉपर्टी आईडी हो या परिवार पहचान पत्र हो, उनमें अनेक त्रुटियां होने से व त्रुटियों को ठीक करवाने के लिए लोगों को अपने काम धंधे छोड़कर सरकारी दफ्तरों में लाइनों में लगना पड़ रहा है। परिवार पहचान पत्र अब परमानेंट परेशानी पत्र बन चुका है। आज समाज के हर वर्ग को परिवार पहचान पत्र के फेर में फंसा दिया गया है। फैमिली आईडी ठीक करवाने के लिए ऐसे लोग भी चक्कर लगा रहे हैं जिन्हें न कन्यादान राशि मिली है, न मकान निर्माण के लिए कोई पैसा। ये लोग बीपीएल की श्रेणी में तो आते हैं मगर सरकारी योजनाओं के लाभ के पात्र की सूची से बाहर हो चुके हैं। जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन आवेदनों से जोड़ा जा चुका है। ऐसे में किसी भी योजना के लिए आवेदन में पहली शर्त फैमिली आईडी अनिवार्य है। ऐसे में अगर फैमिली आईडी में कोई त्रुटि है तो फिर पात्र परिवार भी अपात्र की श्रेणी में आ जाता है।

Advertisement

Advertisement