मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israel Air Strike: इस्राइल के हवाई हमले में हिजबुल्ला का प्रमुख सदस्य नबील कौक मारा गया

03:56 PM Sep 29, 2024 IST
इस्राइली हवाई हमले के स्थल पर हुए नुकसान को दर्शाता दृश्य। रॉयटर्स

यरूशलम, 29 सितंबर (एपी)

Advertisement

Israel Air Strike: इस्राइल की सेना (Israeli Army) ने रविवार को घोषणा की कि उसने हवाई हमले (Airstrike) में हिजबुल्ला (Hezbollah) के एक प्रमुख सदस्य को मार गिराया है। सेना के अनुसार, शनिवार को हुए इस हवाई हमले में हिजबुल्ला की सेंट्रल काउंसिल (Central Council) के उप प्रमुख नबील कौक (Nabil Kaouk) को निशाना बनाया गया और उन्हें मार दिया गया।

हिजबुल्ला की ओर से इस संबंध में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हाल के सप्ताहों में इस्राइल के हमलों (Israeli Attacks) में हिजबुल्ला के कई वरिष्ठ कमांडर (Senior Commanders) मारे गए हैं। शुक्रवार को बेरूत (Beirut) में समूह के प्रमुख नेता हसन नसरल्ला (Hassan Nasrallah) भी मारा गया था।

Advertisement

लेबनान (Lebanon) के विभिन्न हिस्सों में हजारों पेजर (Pagers) और वॉकी-टॉकी (Walkie-Talkies) में धमाके (Explosions) कर मुख्य रूप से हिजबुल्ला के सदस्यों को निशाना बनाया गया है। हिजबुल्ला ने उत्तरी इस्राइल (Northern Israel) में सैकड़ों रॉकेट (Rockets) और मिसाइले (Missiles) दागना जारी रखा है, लेकिन उनमें से ज्यादातर को रोक दिया गया या वे खुले क्षेत्रों (Open Areas) में गिर गए।

नबील कौक 1980 के दशक से ही हिजबुल्ला का वरिष्ठ सदस्य (Senior Member) था और इससे पहले दक्षिणी लेबनान (Southern Lebanon) में हिजबुल्ला के सैन्य कमांडर (Military Commander) के रूप में काम कर चुका था। अमेरिका (U.S.) ने 2020 में उसके खिलाफ प्रतिबंधों (Sanctions) की घोषणा की थी।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsInternational newsIsrael air strikesIsrael Hezbollah warIsrael Newsअंतरराष्ट्रीय समाचारइस्राइल समाचारइस्राइल हवाई हमलेइस्राइल हिजबुल्लाह युद्धहिंदी समाचार