For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खरीद एजेंसियों के पास नहीं है पर्याप्त भंडारण व्यवस्था, बरसात ने बढ़ाई दिक्कतें

09:46 AM Sep 28, 2024 IST
खरीद एजेंसियों के पास नहीं है पर्याप्त भंडारण व्यवस्था  बरसात ने बढ़ाई दिक्कतें
अम्बाला शहर अनाज मंडी में गंदगी से भरी टूटी फूटी नालियां। -हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 27 सितंबर
पर्याप्त भंडारण क्षमता का प्रबंध किए बिना ही दूसरी बार खरीद तिथि संबंधी निर्णय बदलने के बावजूद आज भी क्षेत्र की सबसे बड़ी अम्बाला शहर मंडी में सायं तक कोई खरीद नहीं हुई। हालत यहां तक खराब है कि मंडी की नालियां टूटी पड़ी हैं, निकासी अवरुद्ध है और सफाई एवं स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था औंधे मुंह बिगड़ी हुई है।
खरीद एजेंसियों के अधिकारी खरीद शुरू करवाने के लिए मंडी में बैठे रहे लेकिन बरसात के कारण वे धान की खरीद प्रारंभ नहीं करवा सके। शहर मंडी में अब तक 25 हजार क्विंटल से ज्यादा की धान आवक रिकार्ड की जा चुकी है लेकिन पिछले 2 दिन से हो रही बरसात ने सीजन को प्रभावित करने का काम किया। आज खराब मौसम के बावजूद जिला के लिए खरीद प्रबंध देखने वाले राज्य परिवहन के निदेशक सुजान सिंह ने मंडी का दौरा करके निधारित मापदंडों के अनुसार धान की खरीद प्रारंभ करने के आदेश दिए।
दरअसल खराब मौसम तो मात्र एक बहाना है। वास्तविकता यह है कि हरियाणा में मिलरोंं और सरकार के बीच धान सीजन से पहले प्रारंभ हुए टकराव के कारण मिलिंग के लिए एग्रीमेंट ही नहीं कि गए। ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न यही है कि बिना भंडारण व्यवस्था के खरीद एजेंसियां धान खरीदकर आखिर उसे कहां रखेंगी। एग्रीमेंट होने पर तो मिलर स्वयं धान का उठान करके अपने सैलरों में रख लेते थे और मंडी में और आवक रखने का स्थान बन जाता था। लेकिन इस बार मिलरों व सरकार के बीच टकराव तथा बरसात ने धरतीपुत्रों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। ऊपर से मंडियों में धान की संभाल नहीं होने और बरसात के कारण आगे धान कटाई में होने वाली देरी के कारण उनकी मुसीबत और बढ़ गई है। किसानों की माने तो देरी से धान की कटाई के कारण आलू और अन्य सब्जियों की फसल देरी से लग पाएगी जिसका नुकसान भी किसान को झेलना पड़ेगा।
धान खरीद शुरू नहीं होने पर भाकियू शहीद भगत सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरजीत सिंह माेहड़ी मार्केट कमेटियों के दफ्तरों पर ताला लगाने की घोषणा कर चुके हैं तो किसान मजदूर यूनियन सुरेश कोथ के जिला प्रधान सुखविंद्र सिंह जलबेड़ा भी आंदोलन शुरू करने की बात कह चुके हैं। किसानों की मांग पर सरकार ने आज से धान की खरीद शुरू करने का एलान कर दिया है लेकिन फिलहाल बनी परिस्थितियों में बड़े पैमाने पर खरीद संभव नहीं है। किसानों का कहना है कि 2 दिन से हो रही बरसात यदि तुरंत थम भी जाए तो भी अगले एक सप्ताह तक धान की कटाई संभव नहीं।

Advertisement

सरकार के साथ मिलिंग के लिए नहीं किया गया एग्रीमेंट
अम्बाला राइस मिलर एवं राइस सैलर एसोसिएशन के प्रधान संजीव गर्ग के अनुसार अभी तक मिलरों ने सरकार से किसी प्रकार का कोई एग्रीमेंट नहीं किया है। अपनी मांगों को लेकर वह विस्तृत ज्ञापन जिला उपायुक्त और प्रदेश के उच्चाधिकारियों को पहले से ही दे चुके हैं। जब तक उनकी समस्याएं हल नहीं की जाती तब तक मिलर एग्रीमेंट करने की स्थिति में नहीं हैं।

''आज दोपहर के बाद खरीद शुरू करने संबंधी आदेश प्राप्त हुए हैं। आदेशों की परिपालना में खाद्य आपूर्ति अधिकारी शहर मंडी में पहुंचे हैं लेकिन बरसात होने के कारण अभी तक खरीद प्रारंभ नहीं हो पाई है। जिला में धान खरीद प्रबंधन को देख रहे स्टेट ट्रांसपोर्ट के निदेशक सुजान सिंह भी यहां का दौरान करके मानकों के अनुसार खरीद प्रारंभ करने को कह गए हैं जिसके लिए हर कोशिश की जा रही है।''
-मीनाक्षी, निरीक्षक खाद्य आपूर्ति विभाग अम्बाला।

Advertisement

Advertisement
Advertisement