For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आरटीई एक्ट का उल्लंघन कर रहे निजी स्कूल : पंकज डावर

09:48 AM Apr 26, 2024 IST
आरटीई एक्ट का उल्लंघन कर रहे निजी स्कूल   पंकज डावर
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को कांग्रेस नेता पंकज डावर गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले के संदर्भ में उपस्थित अभिभावकों से विचार विमर्श करते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 25 अप्रैल (हप्र)
गुरुग्राम जिले में हजारों की संख्या में छोटे-बड़े निजी स्कूल हैं। सरकार की योजना के तहत सभी निजी स्कूलों को गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के बच्चों काे प्रवेश देकर फ्री शिक्षा देनी थी। इसके लिए आरटीई के तहत निवास स्थान से एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूलों में ऐसे परिवार के बच्चे प्रवेश ले सकते हैं। जिन बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश लेना था, अप्रैल माह से पहले ही उनके अभिभावकों ने आरटीई के तहत आवेदन भी कर दिया था लेकिन अब सामान्य बच्चों की एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी निजी स्कूल ऐसे परिवारों के बच्चों काे दाखिला नहीं दे रहे हैं। ऐसे में हजारों अभिभावक या तो निजी स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं या फिर शिक्षा विभाग के, लेकिन कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।
इसी संदर्भ बृहस्पतिवार को सैकड़ों बच्चों के अभिभावक ब्लाक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय पर एकजुट हुए और स्थानीय कांग्रेसी नेता पंकज डावर के सामने अपनी बात रखी। पंकज डावर ने कहा कि पूरे जिले में हजारों की संख्या में बच्चों ने आरटीई के तहत दाखिला पाने के लिए आवेदन किया है। हजाराें अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी को लिखित में शिकायत दी है। आगामी एक सप्ताह में अगर बच्चों का दाखिला नहीं हो पाता है तो जिले भर के ऐसे परिवार अपने बच्चों के साथ शिक्षा विभाग के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करेंगे। पंकज डावर ने कहा कि अगर आरटीई के तहत एक भी बच्चे का दाखिला नहीं हुआ तो उस मामले को वे अदालती माध्यम से हल कराएंगे।
इस मौके पर कांग्रेस नेता मुकेश सिंगला, मनोज आहूजा, कुलदीप मोलाहेड़ा, गुरिंदरजीत सिंह, सुधीर भदौरिया, विनोद कुमार, गगन धनकोट आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×