For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

राजतिलक की तैयारियां तेज, 10 सदस्यीय कमेटी गठित

11:57 AM Oct 12, 2024 IST
राजतिलक की तैयारियां तेज  10 सदस्यीय कमेटी गठित
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 11 अक्तूबर
हरियाणा में नायब सरकार के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं। नई दिल्ली में, जहां मंत्री पद को लेकर विधायकों में लॉबिंग चल रही है, वहीं पंचकूला में शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है। यह तय हो गया है कि कार्यक्रम पंचकूला में ही होगा। 15 अक्तूबर को शपथ ग्रहण समारोह संभावित है, जिसमें कुछ बदलाव भी संभव हैं। तारीख का अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश से लौटने के बाद होगा।
वहीं दूसरी ओर, मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर दस सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। भाजपा ने पूर्व सांसद संजय भाटिया को आयोजन की देखरेख की जिम्मेदारी दी है। आयोजन को लेकर संजय भाटिया ने शुक्रवार को पंचकूला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की। इस दौरान सीआईडी के प्रमुख आलोक मित्तल भी मौजूद रहे। इस आयोजन में हरियाणा से लगभग 50,000 लोगों के पहुंचने की उम्मीद है, इसलिए बड़े ग्राउंड में यह आयोजन होगा। परिवहन विभाग द्वारा सभी रोडवेज डिपो के जीएम को इस संदर्भ में निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को पंचकूला लाने के लिए बसों का प्रबंध किया जा सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, धर्मेंद्र प्रधान के अलावा कई केंद्रीय नेता, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे। पंचकूला में संजय भाटिया द्वारा ली गई बैठक में प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र पूनिया, जवाहर सैनी और संजय आहूजा सहित कई नेता मौजूद रहे। शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किए जाने की तैयारी है। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में संजय भाटिया ने बताया कि 15 अक्तूबर के साथ एक अन्य तारीख को लेकर चर्चा हुई है। एक-दो दिन में फाइनल दिन तय कर लिया जाएगा। मुख्य सचिव ने पंचकूला डीसी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है।

Advertisement

सांसद भाटिया ने संभाला मोर्चा

संजय भाटिया के नेतृत्व में अधिकारियों ने परेड ग्राउंड का दौरा भी किया। परेड ग्राउंड की साफ-सफाई और पेंट आदि का काम भी शुरू हो चुका है। 5 अक्तूबर को राज्य में विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान हुआ और 8 अक्तूबर को नतीजे घोषित किए गए। भाजपा ने 48 सीटों पर जीत हासिल की और लगातार तीसरी बार सत्ता में आने का रिकार्ड कायम किया। कांग्रेस 37 सीटों के साथ फिर से मुख्य विपक्षी दल बन पाई, जबकि इनेलो के दो और तीन निर्दलीय विधायक इस बार बने हैं। पहले 12 अक्तूबर यानी दशहरे के दिन शपथ ग्रहण समारोह होना था, लेकिन मोदी के विदेश दौरे के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement